Friday, March 31, 2023

भगवान ने हमें मोह - माया में क्यों डाला है | Why has God put us in illusion by Swami Mukundanand

भगवान ने हमें मोह - माया में क्यों डाला है | Why has God put us in illusion by Swami Mukundanand

https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g Full Text 1  मान लो कि स्त्री पति का झगड़ा हो गया, भाई भाई का धोखा हो गया, कारोबार धंधे में घाटा हो गया, स्वास्थ्य हानी हो गई, ये सब जब माया झापड़ लगती है, जीव कहता है, भई ये संसार तो बेकार है, वह महात्मा जी कह रहे थे, एक भगवान है, वही ठीक होगा https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=16  2  तो यह माया नौकरानी बड़ी कमाल की है, यह माया भी भगवान की शक्ति होने के करण उनसे अभिन्न है, वेदांत दर्शन ने सूत्र बनाया है “verse” देखो भगवान आलोक का स्रोत हैं, वह “हैलोजन (Halogen)” वहां जल रहा है, लेकिन उसकी light यहां तक पहुंची हुई है  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=41  3  इसी प्रकार से आत्मा निवास तो एक जगह करती है, लेकिन अपनी चेतना को शरीर में फैलाया हुआ है, तो पूरा आपका शरीर चेतन बन गया, यहां पर कांटा चुभा, क्या हो गया ? दर्द हो रहा है, चेतना है यहां पे,  क्यों जी, आत्मा हृदय में, चेतन यहां तक कैसे फेल गई ? वो आत्मा एक जगह होते हुए सर्वत्र चेतना फैला देती है, लेकिन फिर कोई प्रश्न करे कि आत्मा एक जगह से पूरे शरीर को कैसे चेतन कर देती है ?  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=76  4  वेद व्यास ने एक दूसरा वेदांत सूत्र लिखा है इसी का उत्तर देने के लिए “verse“, आप ललाट (माथा) पर चंदन लगाइए, पूरे शरीर में शीतलता आ जाएगी चंदन एक जगह लगाया, पूरे शरीर में शीतलता फैल गई,  देखो, जैसे सुगंध फूल में होती है, किंतु यदि बगीचे में बढ़िया फूल लगे हों पूरा बगीचा महक जाता है, वो फूल अपनी सुगंधी को बगीचे में भी transfer कर देता है, तो इस प्रकार से हमारी आत्मा चेतन है, तो चेतन होने के नाते हम, महा चेतन भगवान के सजातिय हैं दोनों की एक जाति है तो हम क्या भगवान से अभिन्न हैं ? बिल्कुल यह भेद-आभेद वाला संबंध है, हम भगवान हैं ?  ऐसा नहीं, मगर भगवान से अभिन्न हैं, जैसे सूर्य और उसकी किरणें, तो किरण को भी सूर्य में ही मान लेते हैं इसका मतलब सूर्य की किरणों को हम सूर्य से अभिन्न मानते हैं, और एक ही हैं, तो ऐसे ही, जीव भगवान की शक्ति का अंश होने के नाते, जीव भी भगवान से अभिन्न है  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=124  5  और माया को देख लें, यह माया शक्ति जो है यह भगवान की विजातीय है, विजातीय मतलब अब ये विपरीत जाति वाली हो गई क्योंकि भगवान महा चेतन और माया जड़ है, कोई कहे साहब माया तो इतना कमाल करती है ये जड़ है ?  वही चिमटे वाला सिद्धांत, प्रेरणा भगवान की पाकर माया ऐसा कमल करती है, “verse”, सब को माया ने परेशान किया हुआ है भगवान की प्रेरणा से, लेकिन स्वयं माया जड़ शक्ति है, तो यह जड़ शक्ति भगवान से पृथक हो गई,  यानी अब यह अलग चीज हो गई, लेकिन शास्त्र कहते हैं कि माया भी भगवान से अभिन्न है, क्यों, क्योंकि उनकी शक्ति है, भगवान की शक्ति ही माया है  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=238  6  Verse, ज्ञानी लोग कहते है की माया मिथ्या है, मन का ब्रह्म है, वास्तव में माया मन का भ्रम नहीं है, भगवान की दासी है उनकी शक्ति है और जब तक भगवान कृपा नहीं करेंगे, ये माया नहीं जाने वाली, आप बोलते जाओ “अहम ब्रह्मास्मि”, कुछ नहीं होने वाला,  भगवान के दो प्रकार के servant (सेवक) हैं, एक को कहते हैं संत महात्मा, भगवान की सेवा कैसे करते भगवान की Personality लोगों को समझाते हैं और समझा कर लोगों को उनकी तरफ आकर्षित करते हैं वहां जाओ देखो वो अकारण करूण हैं, देखो अनंत सौंदर्य माधुर्य से युक्त हैं लेकिन संतो की बात कोई सुनेगा ही नहीं,  एक महात्मा जी आए हैं, बड़े आए, मैं सब कुछ जानता हूं, कोई नहीं सुनेगा, अब जब कोई सुनेगा ही नहीं, तो कोई संत कल्याण कैसे करेगा ?  इसलिए भगवान ने एक दूसरी नौकरानी रखी हुई है, उसका नाम है माया, ये माया नौकरानी क्या करती है, ये ना सुनने वालों को झापड़ लगाती है, जूते चप्पल  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=320  7  अब उसके प्रकार अनेक हैं मान लो कि स्त्री पति का झगड़ा हो गया, भाई भाई का धोखा हो गया, कारोबार धंधे में घाटा हो गया, स्वास्थ्य हानी हो गई, यह सब जब माया झापड़ लगाती है, जीव कहता है, भई ये संसार तो बेकार है, वह महात्मा जी कह रहे थे, एक भगवान हैं, वही ठीक होगा,  अर्थात माया हमारा वैराग्य करती है और वैराग्य करके इशारा करती है, उधर जाओ, भगवान की तरफ जाओ, मेरे पास मत आओ, दासी के पास नहीं, स्वामी के पास जाओ, तो यह माया नौकरानी बड़ी कमाल की है, अगर माया नौकरानी न होती, तो कोई भगवान के पास जाता ही नहीं,  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=438  8  इसलिए तो कबीर जी ने कहा ना, “verse” जहां सांसारिक सुख बहुत हो जाता है, व्यक्ति कहता है फिर भगवान की क्या आवश्यकता है ? ये सब छोड़ो, चलो अब संसार में ही चलें,  लेकिन “बलिहारी वो दुख की, जो पल पल नाम रटाए” वह दुख जो हमको भगवान की तरफ ले जाता है, वह बहुत परोपकारी है, इसीलिए तो कुंती देवी ने वरदान मांगा था, भगवान आप मुझे कष्ट दो, परेशानी दो,  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=496  9  कई लोग जब जुंझला कर पूछते हैं, स्वामी जी, अरे क्या हो गया ? हमारे परिवार में यह मर गया, मेरा तो भाग्य फूट गया, भाग्य फूटा नहीं, भगवान कह रहे हैं, मेरी कृपा है, “verse”  जब मैं किसी पर कृपा करता हूं, तो उसका संसार छीन लेता हूं, ऐसा क्यों करते हैं आप ? अरे इसलिए करते हैं ताकि वह संसार से विमुख होकर भगवान की तरफ चले  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=544  10  अब बच्चा खिलौने से खेल रहा है और मां को भूल हुआ है, मां का interest है, उसको भजन कराए, बच्चे का खिलौने में ही interest है,  वो नासमझ माँ झगड़ते रहती है कि खिलौने से प्रेम नहीं कर, मुझसे कर, समझदार माँ कहती है नौकर से, कि खिलौना छीन लो, खिलौना छिन गया अब बच्चे को माँ की याद आई,  ऐसे ही हम भी संसार के पांच प्रकार के खिलौनों में आसक्त हैं, शब्द, स्पर्श, रूप, रस, गंध बच्चों के लिए भी ऐसे खिलौने होते हैं ना,  एक चट्टू गुनगुना इत्यादि अलग-अलग, हमने देखा है बच्चे को वहां लेटाए हुए हैं, उसके ऊपर कुछ रख के और वो हिलता जा रहा है, बच्चा देखता जा रहा है, बढ़िया entertainment हो रहा है, इंद्रियों का मनोरंजन हो रहा है,  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=582  11  इसी तरह ये संसार में विभिन्न प्रकार के इंद्रियों के सुख और इसी करण से हम अपने असली संबंधी को भूले हुए हैं तो भगवान कृपा करके उसको छीन लेते हैं, भगवान कहें या माया कहें, तो ये माया भी भगवान की शक्ति होने के करण उनसे अभिन्न है  https://www.youtube.com/watch?v=PJ_FJRTVM3g&t=637  Transcript 0:16 मान लो कि स्त्री पति का झगड़ा हो गया,  0:19 भाई भाई का धोखा हो गया, 0:24 कारोबार धंधे में घाटा हो गया, स्वास्थ्य 0:27 हानी हो गई, ये सब जब माया झापड़ लगती है, 0:32 जीव कहता है, भई ये संसार तो बेकार है, वह 0:37 महात्मा जी कह रहे थे, एक भगवान है, वही ठीक 0:40 होगा, 0:41 तो यह माया नौकरानी बड़ी कमाल की है, यह 0:46 माया भी भगवान की शक्ति होने के करण उनसे 0:51 अभिन्न है, 0:59 वेदांत दर्शन ने सूत्र बनाया है “verse”  1:08 देखो भगवान आलोक का स्रोत हैं, वह “हैलोजन (Halogen)” वहां जल रहा है, 1:11 लेकिन उसकी light यहां तक पहुंची हुई है 1:16 इसी प्रकार से आत्मा निवास तो एक जगह करती है,  1:20 लेकिन अपनी चेतना को शरीर में फैलाया हुआ 1:24 है, तो पूरा आपका शरीर चेतन बन गया, 1:30 यहां पर कांटा चुभा,  1:33 क्या हो गया ? दर्द हो रहा है,  1:37 चेतना है यहां पे, 1:40 क्यों जी, आत्मा हृदय में, 1:43 चेतन यहां तक कैसे फेल गई ? 1:46 वो आत्मा एक जगह होते हुए सर्वत्र चेतना 1:51 फैला देती है,  1:53 लेकिन फिर कोई प्रश्न करे 1:56 कि आत्मा एक जगह से पूरे शरीर को कैसे 2:01 चेतन कर देती है ?  2:04 वेद व्यास ने एक दूसरा वेदांत सूत्र 2:07 लिखा है इसी का उत्तर देने के लिए “verse“, आप ललाट (माथा) पर चंदन लगाइए,  2:21 पूरे शरीर में शीतलता आ जाएगी 2:25 चंदन एक जगह लगाया, पूरे शरीर में शीतलता फैल गई, देखो, जैसे सुगंध फूल में होती है,   2:38 किंतु यदि बगीचे में बढ़िया फूल लगे हों 2:42 पूरा बगीचा महक जाता है, 2:47 वो फूल अपनी सुगंधी को बगीचे में भी 2:51 transfer कर देता है,  2:54 तो इस प्रकार से हमारी आत्मा चेतन है, 3:01 तो चेतन होने के नाते हम, महा चेतन भगवान 3:06 के सजातिय हैं 3:09 दोनों की एक जाति है  3:12 तो हम क्या भगवान से अभिन्न हैं ? 3:18 बिल्कुल यह भेद-आभेद वाला संबंध है, हम भगवान 3:23 हैं ? ऐसा नहीं, मगर भगवान से अभिन्न हैं,  जैसे 3:29 सूर्य और उसकी किरणें,  3:34 तो किरण को भी सूर्य में ही मान लेते हैं  3:38 इसका मतलब सूर्य की किरणों को हम सूर्य से 3:43 अभिन्न मानते हैं,  3:45 और एक ही हैं, तो ऐसे ही, जीव भगवान की शक्ति का अंश होने के नाते, जीव भी भगवान से अभिन्न है 3:58 और माया को देख लें, 4:01 यह माया शक्ति जो है यह भगवान की विजातीय है,  4:08 विजातीय मतलब अब ये विपरीत जाति वाली हो 4:11 गई क्योंकि भगवान महा चेतन और माया जड़ है,  4:18 कोई कहे साहब माया तो इतना कमाल करती है ये 4:21 जड़ है ? वही चिमटे वाला सिद्धांत, 4:26 प्रेरणा भगवान की पाकर माया ऐसा कमल 4:30 करती है, “verse”, सब को माया ने 4:40 परेशान किया हुआ है भगवान की प्रेरणा से, 4:45 लेकिन स्वयं 4:49 माया जड़ शक्ति है, 4:52 तो यह जड़ शक्ति भगवान से पृथक हो गई,  4:59 यानी अब यह अलग चीज हो गई, लेकिन शास्त्र कहते हैं कि माया भी भगवान से अभिन्न है,   5:11 क्यों, क्योंकि उनकी शक्ति है, 5:16 भगवान की शक्ति ही माया है  5:20  Verse, ज्ञानी लोग कहते है की माया मिथ्या है, मन का  ब्रह्म है, वास्तव में माया मन का भ्रम नहीं है,   5:50 भगवान की दासी है उनकी शक्ति है और जब तक 5:55 भगवान कृपा नहीं करेंगे, ये माया नहीं जाने वाली, आप बोलते जाओ “अहम ब्रह्मास्मि”, कुछ नहीं होने वाला, भगवान के दो प्रकार के servant (सेवक) हैं, एक को कहते हैं संत महात्मा,  6:20 भगवान की सेवा कैसे करते भगवान की 6:24 Personality लोगों को समझाते हैं और समझा कर 6:29 लोगों को उनकी तरफ आकर्षित करते हैं वहां जाओ  6:33 देखो वो अकारण करूण हैं देखो अनंत सौंदर्य 6:38 माधुर्य से युक्त हैं 6:41 लेकिन संतो की बात कोई सुनेगा ही नहीं, 6:46 एक महात्मा जी आए हैं, 6:49 बड़े आए, मैं सब कुछ जानता हूं, 6:53 कोई नहीं सुनेगा, 6:55 अब जब कोई सुनेगा ही नहीं, तो कोई संत 6:58 कल्याण कैसे करेगा ? 7:00 इसलिए भगवान ने एक दूसरी नौकरानी रखी हुई है, 7:05 उसका नाम है माया, 7:08 ये माया नौकरानी क्या करती है, ये ना सुनने वालों को झापड़ लगाती है, जूते चप्पल    7:18 अब उसके प्रकार अनेक हैं 7:21 मान लो कि स्त्री पति का झगड़ा हो गया, भाई 7:25 भाई का धोखा हो गया, 7:28 कारोबार धंधे में घाटा हो गया, स्वास्थ्य 7:31 हानी हो गई, यह सब जब माया झापड़ लगाती है, जीव कहता है, भई ये संसार तो बेकार है, वह 0:37 महात्मा जी कह रहे थे, एक भगवान हैं, वही ठीक 0:40 होगा, 7:46 अर्थात माया हमारा वैराग्य करती है और 7:51 वैराग्य करके इशारा करती है, उधर जाओ,   7:55 भगवान की तरफ जाओ, मेरे पास मत आओ, दासी के 8:01 पास नहीं, स्वामी के पास जाओ, तो यह माया 8:05 नौकरानी बड़ी कमाल की है, अगर माया नौकरानी 8:10 न होती, तो कोई भगवान के पास जाता ही नहीं, 8:16 इसलिए तो कबीर जी ने कहा ना, “verse”  8:34 जहां सांसारिक सुख बहुत हो जाता है, 8:39 व्यक्ति कहता है फिर भगवान की क्या आवश्यकता 8:42 है ? ये सब छोड़ो, चलो अब संसार में ही चलें, 8:46 लेकिन “बलिहारी वो दुख की, जो पल पल नाम रटाए” 8:52 वह दुख जो हमको भगवान की तरफ ले जाता 8:56 है, वह बहुत परोपकारी है, 9:01 इसीलिए तो कुंती देवी ने वरदान मांगा 9:04 था, भगवान आप मुझे कष्ट दो, परेशानी दो,  9:04 कई लोग जब जुंझला कर पूछते हैं, स्वामी जी, अरे 9:12 क्या हो गया ? हमारे परिवार में यह मर गया, 9:15 मेरा तो भाग्य फूट गया, 9:17 भाग्य फूटा नहीं, भगवान कह रहे हैं, मेरी कृपा है, “verse” 9:21 जब मैं किसी पर कृपा 9:26 करता हूं, तो उसका संसार छीन लेता हूं, 9:32 ऐसा क्यों करते हैं आप ? अरे इसलिए करते हैं 9:35 ताकि वह संसार से विमुख होकर भगवान की तरफ 9:40 चले 9:42 अब बच्चा खिलौने से खेल रहा है और मां को भूल 9:47 हुआ है,   9:48 मां का interest है, उसको भजन कराए, बच्चे 9:52 का खिलौने में ही interest है, वो नासमझ माँ झगड़ते रहती है कि खिलौने से प्रेम नहीं कर, मुझसे कर, समझदार माँ कहती है नौकर से, कि खिलौना छीन लो, खिलौना छिन गया अब बच्चे को माँ की याद आई,  ऐसे ही हम भी संसार के पांच प्रकार के खिलौनों में आसक्त हैं, शब्द, स्पर्श, रूप, रस, गंध  10:19 बच्चों के लिए भी ऐसे खिलौने होते हैं ना, 10:22 एक चट्टू  गुनगुना इत्यादि अलग-अलग, 10:25 हमने देखा है बच्चे को वहां लेटाए हुए हैं, 10:27 उसके ऊपर कुछ रख के और वो हिलता जा रहा है, 10:31 बच्चा देखता जा रहा है, बढ़िया entertainment हो 10:34 रहा है, इंद्रियों का मनोरंजन हो रहा है,  10:37 इसी तरह ये संसार में 10:40 विभिन्न प्रकार के इंद्रियों के सुख और इसी 10:44 करण से 10:45  हम अपने असली संबंधी को भूले हुए हैं तो भगवान 10:51 कृपा करके उसको छीन लेते हैं, भगवान कहें या माया 10:56 कहें, तो ये माया भी भगवान की शक्ति होने के 11:01 करण 11:02 उनसे अभिन्न है Standby link (in case youtube link does not work): भगवान ने हमें मोह - माया में क्यों डाला है Why has God put us in illusion Swami Mukundananda.mp4

POWERFUL MOTIVATION to Increase Your Desire for God by Swami Mukundanand

POWERFUL MOTIVATION to Increase Your Desire for God by Swami Mukundanand

https://www.youtube.com/watch?v=sJ5IUPhd6Vg Full Text 1  there are two bhaktis: one that we do and one that we get ; the bhakti that you do, is sadhan bhakti or devotion in the practice stage and bhakti you will receive is सिद्ध भक्ति or perfect devotion, This bhakti is of the nature of a fruit. What does that mean ?  https://www.youtube.com/watch?v=sJ5IUPhd6Vg&t=0  2  This bhakti which enslaves God is not something you develop within yourself, you will receive it as a fruit. Chaitanya Mahaprabhu said that you cannot attain Krishna prem (Divine Love of God) through any means.  This divine love is not that you grow it, when you cleanse your heart, it will manifest therein, just like you see the moon every day, the moon does not get made, it only manifests, so the bhakti that Naradji is talking about, you will receive it as a gift from God but this bhakti is of two kinds.  https://www.youtube.com/watch?v=sJ5IUPhd6Vg&t=35  3  What is it that we are doing right now ? This is also bhakti but this is not the bhakti that enslaves God, that's pretty obvious isn't it ? God is not the servant of any of us, so we are doing bhakti but we are not there as yet.  So there are two bhaktis then one that we do and one that we get. Hence Srimad Bhagavatam says or Ved Vyas writes, “You do bhakti (devotion to God), and you will get bhakti (Divine Love of God), do bhakti and you get bhakti, what is the meaning of that ?  https://www.youtube.com/watch?v=sJ5IUPhd6Vg&t=109  4  You do one kind of bhakti and you will get another kind of bhakti, the bhakti that you do is sadhan bhakti, or devotion in the practice stage and the bhakti you will receive is siddha bhakti or perfect devotion.  https://www.youtube.com/watch?v=sJ5IUPhd6Vg&t=164 5  Different terminologies have been used by different acharyas (Saints) Kripalu ji maharaj has said “sadhan bhakti” & “siddha bhakti” Narad ji in his 84 aphorism scripture, so we are on 26th aphorism, subsequently, he says this bhakti is “Mukhya” and “Gauni”,  the “Gauni” is the one that we are doing and “Mukhya” is the one that we will receive, so how is this siddha bhakti or Mukhya bhakti that enslaves even God ? some people asked Narada ji about it, so he says subsequently, “verse”  this siddha bhakti cannot be described and one who claims I will describe it, he has no knowledge of it “verse” One who is claiming to describe it, has not drowned in it and one who drowns in it, “अनिर्वचनीय” (cannot describe it) this is such a deep and vast ocean, one out of many truly intelligent people drowns in this ocean  https://www.youtube.com/watch?v=sJ5IUPhd6Vg&t=190 6  so people said Naradji, please give us a little hint about this bhakti, you're just saying “अनिर्वचनीय” (cannot describe it) He says, "mukaswadanavat", Look, if you give गुड़, in different languages it's jaggery, molasses you give गुड़ to a dumb man and ask him how is this ?  what will the dumb person do ? he will only indicate, he can't go beyond that, so in the same way this bhakti is so immense that nobody can describe, so naradji said "mukaswadanavat", the dumb man cannot describe,  Kripalu ji Maharaj says even somebody who is able to speak, you ask him to describe the taste of rasgulla, how will he describe it ? it's a subject of this sense of taste, how to describe it in words ? and then if you can't describe rasgulla, how will you describe that kind of bhakti ?  https://www.youtube.com/watch?v=sJ5IUPhd6Vg&t=298 7  but Narad ji to give us a little inkling, has given a few descriptions, so he says “verse” these sutras we have already covered in the Fresno Retreat, once you get bhakti, you will become perfect, when you’ll receive siddha bhakti, God realization will take place, immortal “amrita bhavati”, tript, you will become fully satiated,  once you get it, you will have no desires you will not rejoice in worldly things, you will not lament, you will not worry, you see the whole Bhagavad-Gita is telling us to stop worrying, Arjun was worrying, right ?  and Lord Krishna when he started His lecture, He told him (Arjun) “while apparently speaking of words of wisdom, you are lamenting for that which is not worthy of grief, the wise lament neither for the living nor for the dead, so to lament, to worry, is not the sign of wisdom. 

https://www.youtube.com/watch?v=sJ5IUPhd6Vg&t=394  8  Narada says when you get this bhakti you will get beyond all shoka (grief), all kamana (desire), all dvesh (aversion), and all raman (attachments) when you get that bhakti you will always see God, you will always hear God, you will always think of God, and you will always desire God  https://www.youtube.com/watch?v=sJ5IUPhd6Vg&t=512 

Transcript 0:00 there are two bhaktis : one that we do and 0:04 one that we get ; 0:06 the bhakti that you do, is sadhan bhakti 0:09 or devotion in the practice stage 0:14 and bhakti you will receive 0:17 is 0:19 सिद्ध भक्ति or perfect devotion, 0:23 This bhakti 0:25 is 0:26 of the nature of a fruit. 0:32 What does that mean ? 0:35 This bhakti which enslaves God 0:39 is not something you develop within 0:42 yourself, 0:45 you will receive it 0:47 as a fruit. 0:51 Chaitanya Mahaprabhu said 0:55 That you cannot attain Krishna prem (Divine Love of God) through any means. 0:56 1:07 This divine love is not that you grow it, 1:10 1:15 when you cleanse your heart, 1:18 it will manifest 1:20 therein, 1:22 just like you see the moon every day, 1:26 the moon does not get made, 1:29 it only manifests, 1:33 so the bhakti that Naradji is talking 1:36 about, 1:37 you will receive it 1:40 as a gift 1:42 from God 1:44 but 1:45 this bhakti is of two kinds. 1:49 What is it that we are doing right now ? 1:53 This is also bhakti 1:56 but this is not the bhakti that enslaves 1:59 God, that's pretty obvious isn't it ? God 2:01 is not the servant of any of us 2:05 so 2:06 we are doing bhakti 2:08 but we are not there as yet. 2:11 So there are two bhaktis then 2:15 one that we do 2:17 and one that we get. Hence Srimad Bhagavatam says or Ved Vyas writes, “You do bhakti (devotion to God),  2:35 and you will get bhakti (Divine Love of God), 2:39 do bhakti and you get bhakti, 2:42 what is the meaning of that ? 2:44 You do one kind of bhakti 2:47 and you will get another kind of bhakti, 2:51 the bhakti that you do is sadhan bhakti, 2:55 or devotion 2:57 in the practice stage 3:00 and the bhakti you will 3:02 receive is siddha bhakti 3:05 or perfect devotion. 3:10 Different terminologies have been used 3:12 by different acharyas (Saints) 3:16 Kripalu ji maharaj has said “sadhan bhakti” & “siddha bhakti” 3:21 Narad ji subsequently, it's an 84 aphorism 3:24 scripture 3:25 so we are on 26th aphorism, 3:28 subsequently, he will say this bhakti is 3:31 “Mukhya” and “Gauni”  3:34 the “Gauni” is the one that we are doing 3:37 and “Mukhya” is the one that we will 3:40 receive, 3:42 so how is this siddha bhakti or Mukhya bhakti  3:46 that enslaves even God ? 3:52 some people asked Narada ji about it, 3:55 so he says subsequently, “verse” 4:07 this siddha bhakti cannot be described 4:10 and one who claims I will describe it, he 4:14 has no knowledge of it “verse” 4:32 One who is claiming to describe it, has 4:36 not drowned in it 4:38 and one who drowns in it, “अनिर्वचनीय” (cannot describe it) 4:44 this is such a deep and vast ocean, 4:48 one out of many 4:51 truly intelligent people drowns in this 4:55 ocean, 4:58 so people said Naradji, please give us a 5:01 little hint about this bhakti, you're 5:04 just saying “अनिर्वचनीय” (cannot describe it) 5:09 He says, "mukaswadanavat", 5:13 Look, 5:14 if you give 5:16 गुड़,  5:18 in different languages it's 5:23 jaggery, molasses 5:26 you give गुड़ to a dumb man 5:30 and ask him 5:31 how is this ? 5:34 what will the dumb person do ? 5:36 he will only indicate, 5:41 he can't go beyond that, 5:44 so in the same way 5:47 this 5:48 bhakti is so immense 5:52 that nobody can describe, so naradji said 5:56 "mukaswadanavat", 5:58 the dumb man cannot describe 6:00 Kripalu ji Maharaj says 6:05 even somebody who is able to speak, 6:09 you ask him to describe the taste of 6:12 rasgulla, 6:15 how will he describe it ? 6:18 it's a subject of this 6:21 sense of taste, how to describe it in 6:25 words ? 6:26 and then if you can't describe rasgulla, 6:29 how will you describe that kind of 6:32 bhakti ? 6:34 but Narad ji 6:36 to give us a little inkling, 6:39 has given a few descriptions, 6:42 so he says “verse” 6:50 these sutras we have already covered 6:53 in the Fresno Retreat, once you get 6:55 bhakti, you will become perfect, 6:59 when you’ll receive siddha bhakti, 7:01 God realization will take place, 7:03 immortal amrita bhavati, tript, you will 7:06 become fully satiated, 7:26 once you get it, you will have no desires 7:31 you will not rejoice in worldly things, 7:34 you will not lament, 7:37 you will not worry, 7:40 you see the whole Bhagavad-Gita 7:44 is telling us to stop worrying, 7:47 Arjun was worrying, right ? 7:49 and Lord Krishna when he started His 7:51 lecture, 7:53 He told him (Arjun) 8:05 “while apparently speaking of words of 8:09 wisdom, 8:12 you are lamenting for that which is not 8:16 worthy of grief, 8:18 the wise 8:19 lament neither for the living nor for 8:23 the dead, 8:26 so to lament, to worry, is not the sign of 8:30 wisdom. 8:32 Narada says when you get this bhakti you 8:35 will get beyond all shoka (grief), all kamana (desire), all dvesh (aversion), and all raman (attachments) 8:52 when you get that bhakti you will always 8:56 see God, 8:59 you will always hear God, 9:02 you will always think of God, 9:05 and you will always desire God Standby link (in case youtube link does not work) POWERFUL MOTIVATION to Increase Your Desire for God Swami Mukundananda.mp4