Thursday, June 29, 2023

श्याम अचानक आए गए ~श्री सूरदास जी भजन रचना by Hit Ambrish ji

श्याम अचानक आए गए ~श्री सूरदास जी भजन रचना by Hit Ambrish ji


https://youtu.be/yETtJq6a-rg

श्याम अचानक आए गए ~श्री सूरदास जी भजन रचना| https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg Full Text:  1 0 “श्याम अचानक आए गए री” इन संतों के पास बैठने से ये भी खबर पड़ती है कि भगवान अचानक ही आते हैं, गोपी  कहती है कि वृद्ध जैन गुरु जन बैठे हैं, कहने का एक तात्पर्य है मेरा मन संसार के किसी व्यवहार में लगा है और श्याम अचानक आ गए https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=0 2 1:09 अच्छा वैसे भी सूचना देकर तो कोई अतिथि आता है  अतिथि के साथ तो एक औपचारिक संबंध होता है भगवान तो जन्म जन्म से अपने हैं “मैं बैठी गुरु जन विच सजनी देखत ही मेरे नैन नऐ” (अर्थात झुक गए) Since I was sitting among my gurus & elderly persons, I saw Lord who had come but my eyes were lowered out of shyness  https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=69 3 2:19 सूरदास जी ने इस एक भाव में सृष्टि के समस्त भावों का सौंदर्य उड़ेल दिया है गुरु जन वृद्ध जन बैठे हैं कैसे प्रभु की ओर प्रभु के मुख चंद्र की ओर निहारूं https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=139 4 3:08 तब एक बुद्धि करी मैं ऐसी बिंदी सौं कर परस कियो‌ री https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=188 5 3:46 कुछ समझे ? यानी मैंने अपनी बिंदी ठीक करने के बहाने से प्रभु को प्रणाम निवेदन कर दिया Then I thought of a solution that I offered my pranam to God (who had personally come to give darshan to me) by way of adjusting my bindi (tilak) on my forehead  https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=226 6 4:46 प्रेम की पाठशाला अलग है, प्रेम की पुस्तक भी अलग है प्रेम का पाठ भी अलग है  और कहने वाले कहते हैं ये वो नगमा है जो हर साज पे गया नहीं जाता उसके पढ़ने वाले भी अलग होते हैं https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=286 7 5 12  भगवान ने मेरा प्रणाम कैसे स्वीकार किया “आप हंसे उत पाग मसक करी,  अंतर्यामी जान लिओ री” यानी लाल जी ने थोड़ी पगिया ठीक करके मेरे प्रणाम को स्वीकार कर लिया Lord also signalled quietly to me by smiling & adjusted His turban & thus He recognized my intent as He is all knowing sitting in hearts of everyone https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=312 8 6:0  ऐसी होती है भक्त और भगवान के बीच में वार्ता ऐसे होता है गोपी और कृष्ण का संवाद https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=360 9 6:12 नूपुर (घुँघरू) दाब चलूं मेरी सजनी होई ना जी पग शोर Let me go to Lord with very soft feet, so that my घुँघरू does not make any noise as noise will disturb Lord सेवा में प्रभु की निकट रहने की एक बड़ी सुंदर गरिमा है  आचार्यों ने उस गौरव और उस गरिमा को जीवंत (enliven) किया है अपनी सेवा की परिपाटी (tradition) में https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=372 10 6:28 “नूपुर दाब चलूं मेरी सजनी होई ना जी पग शोर” किसकी सेवा में हैं, आपके इष्ट का आपके आराध्य का स्वरूप कैसा है You have to serve Lord who does not like noise – so I have to act to please Him & not to disturb Him हमारी श्री किशोरी जी के लिए ध्रुव दास जी कहते हैं  “काजर की रेख और जहां पानन की पीक भारी और सुकुमार ताई कैसे के बिचारिये” Shri Radhe (& Krishna) are so soft that even kajal in eyes & spit (पीक) after eating “paan” seems heavy burden on them, so we have to be extra careful in serving Them. https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=388 11 6:49 आपके इष्ट का स्वरूप और स्वभाव कैसा है  अपने इष्ट के स्वरूप के अनुकूल और स्वभाव के अनुरूप हो कर ही सेवा में आया जाता है You have to serve the Lord only according to what He likes https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=409 12 6:58 इसीलिए तो हमारे रसिक संत कहते हैं कि  श्रीजी के सेवा में जाने से पहले  “तिए के तन को भाव धरी सेवा हित श्रृंगार और जुगल महल की टहल (सेवा) को तब पावे अधिकार” You have to clean up & decorate yourself properly with etiquette before doing seva to Lord. Listen to the following link for this: https://www.youtube.com/watch?v=DGnxVzZX6E0&t=418  13 7:12 पहले अपना श्रृंगार करके फिर श्री ठाकुर जी की निकट जाया जाता है  और उसी सुकुमारता (softness) से, उसी सुंदरता (beauty) से, उसी सरस्ता (full of pleasure) से, उसी सरलता (simplicity) से, उसी निर्मलता (purity) से और उसी चतुरता (cleverness) से, उसी सुजानता (भद्रता, sociability, gentlemanliness) से, उसी नागरिकता (smartness) से नागर शिरोमणि की सेवा की जाती है नागर= smart/ clever, शिरोमणि = most (God is the Most Smart) https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=432 14 7:37 वैसे तो भोर से सांझ अष्ट-याम श्री गोवर्धन नाथ को दुलराने वाले आप सनमुख बैठे हैं  पर मैं तो आप आपका दर्शन करके यह कह पा रहा हूं ऐसी होती है दो प्रेमियों की वार्ता https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=457 15 8:55 अगली वार्ता थोड़ी निजी है पर सूरदास जी का रहे हैं सो मैं भी कह देता हूं जैसे गोपी को थोड़ा संकोच होता है ना, गुरुजनों के मध्य में कैसे देखूं प्रभु की ओर ऐसे गुरुजनों के मध्य में मुझे भी थोड़ा संकोच है पर सूरदास जी कह रहे हैं उनकी बात का अनुगमन करते-करते में चलता हूं https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=535 16 9:20 “लेकर कमल अधर पर सांवरो  देखे हर्षी पुनी हृदय धरयो री” God touched the lotus flower on His lips (अधर) & smilingly (हर्षी) touched it to His heart https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=560 17 10:06 ब्रह्मा जी की उत्पत्ति (born) कमल से हुई ऐसे ही विद्वान लोग अपनी अपनी दृष्टि से अर्थ लगाते हैं  कमल अर्थात जो निर्मल है जो विकार से उत्पन्न हुआ है  पर निर्मल है, जो निर्लिप्त है, उस पर जल की बूंद ठहरती नहीं  https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=606 18 10:28 इस संसार में कोई निर्लिप्त (detached) भाव है तो वह है प्रेम बाकी प्रत्येक भाव पर विषय का कीचड़ चढ़ जाता है, मगर प्रेम पर नहीं चढ़ता, प्रेम निर्लिप्त है और श्री लाल जी को विशेष प्रिय है  वो कमल नयन हैं उनके कर कमल हैं, उनके चरण कमल हैं  कमल से उपमा दी जाती है कमल विशेष प्रिय है क्योंकि निर्लिप्त है  जैसे मयूर पिच्च धारण करते हैं अपने मस्तक पर उसका एक विशेष कारण है  ऐसे कमल से क्यों उपमा दी जाती है कमल का सबसे अद्भुत गुण क्या है कि वो कीचड़ में रहकर भी निर्लिप्त है https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=628 19 11:08 ऐसे प्रेम कहीं भी रहे पर वो निर्लिप्त है विशुद्ध है बुध्ध है पवित्र है पावन है https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=668 20 11:17 तो कैसे चतुर (cleaver, smart) सुजान (gentle Man) है लालजी उस कमल पुष्प का स्पर्श किया और फिर हंसते हुए उसे अपने हृदय से लगा लिया अर्थात मुझे यह बता दिया कि तेरे प्रेम को मैं प्रेम से स्वीकार करके अपने हृदय में धारण करता‌ हूं  कमल प्रेम का प्रतीक है https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=677 21 12:21 चरण छुए दो नैन लगाए मैं अपने भुज अंक भरयो री  I touched Lord’s feet with my eyes gaze & I had to sit with my arms (भुज) rested on my knees (अंक) (as out of shyness in presence of my gurus & elders, I could not rush to meet God who was standing right in our room) https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=741 22 12:48 अच्छा गोपी भी कम चतुर नहीं है और जब श्री लाल जी ने उस कमल पुष्प को हाथ में लेकर अपने अधरों से स्पर्श किया और हृदय से लगाया तो गोपी कहती है गुरुजनों के मध्य बैठी मैं क्या उत्तर दूं https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=768 23 15:29 “तब एक बुद्धि करी मैं ऐसी बिंदी सौं कर परस कियो‌ री” यानी मैंने अपनी बिंदी ठीक करने के बहाने से प्रभु को प्रणाम निवेदन कर दिया https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=929 24 15:57 “आप हंसे उत पाग मसक करी,  अंतर्यामी जान लिओ री” लाल जी ने थोड़ी पगिया ठीक करके मेरे प्रणाम को स्वीकार कर लिया https://www.youtube.com/watch?v=yETtJq6a-rg&t=957


Standby link (in case youtube link does not work) श्याम अचानक आए गए ~श्री सूरदास जी भजन रचना @hitabhajanmala1511.mp4

श्री सूरदासजी पद | हरि मैं नैनहीन तुम नैना | Shree Hita Ambrish Ji | Bhajan

श्री सूरदासजी पद | हरि मैं नैनहीन तुम नैना | Shree Hita Ambrish Ji | Bhajan


1

0 00 थाम उँगरिया जौन डगरिया ले चलो मोहे जानो God, hold my fingers (hand), take me wherever You want तुम्हरी शरण में, तुम्हरे चरण में, अब मेरो ठौर ठिकानो I am under Your shelter & at Your feet, this is my only resting place हरी तुम ही आंधे की लकुटिया God, You are my blind’s support stick तुम ही जिया को चैना & You are the only solace that I have हरी मैं नैनहीन, तुम नैना Hari, I am eyeless & You are my eyes https://youtu.be/GXYW3q30-6Y&t=0
Standby link (in case youtube link does not work) https://1drv.ms/v/c/603d5adbc012af4c/EW19ffb2-ZNBvztjg9cthpkBVLzW8SoRMOgOi1LPZILLSg?e=nbdeU4 2 1 34 सूरदास कहते हैं, सूर कहां कहे सूर द्विविध आंध्रो  बोले मैं भीतर से भी अंधा हूं बाहर से भी अंधा हूं  Soordays says, I am blind both ways (द्विविध) – from inside as well as from outside https://youtu.be/GXYW3q30-6Y&t=94 3 3 42  सूरदास जी सच में रस के सागर है स्नेह (love for God), वात्सल्य (as a  child to God), सख्य (as a friend of God), माधुर्य (sweetness) दैन्य (humility), सब गुण हैं सूरदास जी में  https://youtu.be/GXYW3q30-6Y&t=222 4 3 58  दरसन ते सुख, बिन दरसन दुख I find happiness only on seeing You BUT sadness if I do not see You हरि मेरो मनवा पावे this is the state of my mind तुम देखे मेरो सूरज ऊगे My Sun rises only after seeing You तुम बिछड़े छुप जावे My Sun sets when You go away सूर पतित को बेगी उबारो God, please uplift (उबारो) me fallen one (पतित) quickly (बेगी) तुम बिन नहीं प्रभु चैना I am restless without You हरी मैं नैनहीन,तुम नैना Hari, I am eyeless & You are my eyes https://youtu.be/GXYW3q30-6Y&t=238

Sunday, April 30, 2023

Still Not Changing After Satsang? Here's Why! | प्रवचन सुनकर भी न बदले... तो क्या फायदा? by Swami Mukundanand

Still Not Changing After Satsang? Here's Why! | प्रवचन सुनकर भी न बदले... तो क्या फायदा? by Swami Mukundanand

https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU Full Text 1  हम लोग जब मंदिर जाते हैं तो सोचते हैं, हां भाई भगवान है यहां पे कोई बदमाशी मत करो, वो भगवान का मंदिर है, भगवान देख रहा है,  लेकिन जब बाहर जाते हैं तो सोचते हैं, कि यहां तो भगवान नहीं है, मंदिर नहीं, इसलिए यहां पे भगवान नहीं देख रहा, यहां पे जो करना है चालाकी 400 बीसी करो, ये हमारे भारतवासियों का सिद्धांत है, कान पवित्र करो,  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=6  2  जब बूढ़े हो गए अब घर में तो कोई पूछता नहीं, सत्संग में जाकर धर लो अपने को और सत्संग के बाद कोई पूछे कि पंडित जी ने क्या समझाया ? अरे भाई हमें क्या लेना देना ? क्या समझाया ? हम कान पवित्र कर रहे थे, तो कान चले जाएंगे गोलोक और आप यहीं रह जाओगे  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=32  3  अब दोनों काम एक साथ कैसे करें ? भगवान का ध्यान भी करो और कर्म भी करो, ये कर्म योग की एक शर्त है और वो शर्त में ही समस्या है, शर्त यह है श्री कृष्ण कहते हैं कि मन लगातार भगवान में बना रहे,  अर्थात ऐसा नहीं कि सुबह उठ के आधा घंटा योग कर लिया, ठाकुर जी की पूजा कर ली, फिर ठाकुर जी को अलमारी में बंद कर दिया, चलो भगवान अब मैं संसारी कार्य कर रहा हूं और फिर लास्ट में जाके कुछ कुकर्म भी कर दिया  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=51  4   अब हम कहते हैं कि साहब हमने योग भी किया था कर्म भी किया था अब हम कर्म योगी हैं, श्री कृष्ण कहते हैं कि कर्म करते समय तुम योग में रह सको यह कर्म योग कहलाएगा, कर्म भी हो और योग भी हो दोनों एक साथ हो जाएं वो कहलाएगा कर्म योग  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=96  5  तो आप कहेंगे साहब ये तो बड़ा कठिन है कि कर्म के साथ हम योग में भी रहें, अरे कठिन क्या यह तो असंभव है, आप दोनों काम एक साथ कैसे करेंगे ?  भगवान का ध्यान भी करो और कर्म भी करो, कोई भी कर्म करने में मन को तो लगाना पड़ता है, मन के बिना भला कर्म कैसे होगा जैसे आप प्रवचन सुन रहे हैं कान से सुनते हैं लेकिन जब तक  मनो योग रहता है तब समझ में आता है,  और by chance अगर मन भटक गया, वो वाक्य गायब हो जाता है, मैंने क्या कहा ? स्वामी जी मैं कुछ और सोचने लग गया था लेकिन मेरे कान पवित्र हो रहे थे,  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=122  6  यह हमारे भारतवासियों का सिद्धांत है कान पवित्र करो, जब बूढ़े हो गए अब घर में तो कोई पूछता नहीं है तो सत्संग में जाके धर लो अपने को और सत्संग के बाद कोई पूछे पंडित जी ने क्या समझाया?  अरे भाई हमें क्या लेना देना, क्या समझाया ? हम कान पवित्र कर रहे थे, तो कान चले जाएंगे गोलोक और आप यहां रह जाओगे,  अरे भैया कान को साफ करना है साबुन पानी से करो, आपको मन को साफ करना पड़ेगा, मनो योग के बिना तो कार्य होता ही नहीं और श्री कृष्ण कहते हैं मेरा चिंतन भी करो, कर्म भी करो और अर्जुन ने कैसे कर लिया ?  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=176  7  अर्जुन का काम तो इतना बारीक था वहां तो किंचित (even a little) भी एकाग्रता भंग होने का scope ही नहीं है, वरना तो लेने के देने पड़ जाएंगे और बाकी संतों ने भी किया,  कबीर जी कहते हैं “सुमिरन की सुधि यौं करो, ज्यौं सुरभी सुत मांहि। कहै कबीरा चारों चरत, बिसरत कबहूंक नांहि ॥ - संत कबीर (see text 1 below) भगवान का स्मरण ऐसे करो जैसे गाय बछड़े का स्मरण करती है  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=220  8   अगर आपको लगता है आपकी बच्चों में अटैचमेंट ज्यादा है तो गाय की सबसे अधिक आसक्ती है बछड़े में, जब वह घास चरने जाती है खेत में चिंतन बच्चे का होता रहता है,  कभी-कभी चिंतन इतना गहरा हो जाता है कि ग्रास उसके मुख से गिर जाता है और फिर जब गाय वापस आने लगती है तो रमभाती ( sound a cow makes) है,  बच्चे को याद करते हुए, तो वो घास भी चर रही है, बच्चे का स्मरण भी कर रही है, कबीर जी ने कहा ऐसे तुम अपने भगवान का स्मरण करो,  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=254  9  हम लोग मैं को तो अनुभव करते हैं, मैं हूं, मैं सुन रहा हूं, मैं बोल रहा हूं, मैं भूखा हूं, प्यासा हूं, सुखी हूं, दुखी हूं, मैं की अनुभूति सदा रहती है, लेकिन हम इस बात को नहीं विचार करते कि भगवान भी अंदर बैठे हुए हैं,  वही अनंत कोटि ब्रह्मांड नायक, वही सर्वशक्तिमान भगवान वह अंदर बैठे हूएं हैं तो इसको हमें अपनी consciousness में लाना है, हम लोग जब मंदिर जाते हैं तो सोचते हैं हां भाई भगवान है यहां, कोई बदमाशी मत करो, वो भगवान का मंदिर है भगवान देख रहा है,  लेकिन जब बाहर जाते हैं तो सोचते हैं यहां तो भगवान नहीं है, मंदिर नहीं, इसलिए यहां पे भगवान नहीं देख रहा, यहां पे जो करना है चालाकी 400 बीसी करो, हम लोगों ने भगवान की परिभाषा को सीमित कर दिया वो तो मंदिर में ही हैं, मंदिर में हैं, ये तो बात बिल्कुल सही है और मंदिर जाना भी चाहिए  लेकिन फिर अपनी बैटरी चार्ज करके जब बाहर निकले, तो सोचना है कि सारा संसार भगवान का मंदिर है, इस स्मृति में हमें जीना है कि वो हमेशा हमारे साथ में रहते हैं इसका अभ्यास करना होगा,  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=296  10  मान लो आप ऑफिस में गए तो कार्य शुरू करेंगे, अब आप कार्य शुरू करने से पहले अपने एकाग्रता को जमाएं, सोचे श्री कृष्ण वहां बैठे हैं मुझे देख रहे हैं अब श्री कृष्ण तो सभी जगह है घट घट वासी हैं, आपने realize कर लिया वो खाली कुर्सी पर बैठे हैं और मुझे देख रहे हैं,  अर्थात मैं अकेला नहीं हूं या य समझें कि अंदर वाले भगवान को बाहर खड़ा कर दिया कि भगवान आप देखिए, आप मेरे साक्षी हैं और आप मेरे रक्षक हैं, और अब आपने अपना कार्य शुरू किया तो अभी तो आप कर्म योग में निपुण नहीं है  कर्म करते समय भगवान की विस्मृति (भूलना) हो जाएगी, घबराइए मत एक घंटे बाद फिर कर्म को रोकिए एक मिनट और सोचें भगवान वहां पे हैं देख रहे हैं,  ऐसे एक एक घंटे में करते जाएं उससे क्या होगा यह मन जो बिगड़ जाता है फिर ठीक हो जाएगा, फिर बिगड़ जाता है फिर ठीक हो जाएगा, फिर बिगड़ता है तो फिर ठीक हो जाएगा  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=388  11  यह आप एक एक घंटे में अभ्यास करते जाएं, वो देख रहे हैं, वो साथ में है और फिर धीरे-धीरे उसको आधे आधे घंटे पर ले आएं, हर आधे घंटे बाद और फिर 20 मिनट पर, फिर 15 मिनट पर ऐसे करते चले जाए  तो धीरे धीरे इस अभ्यास को बढ़ाना है ये चेतना में एक स्मरण कि भगवान सदा मेरे साथ रहते हैं तो यह जब स्मृति “तैल धारावत विच्छिन्न” (see text 2 below) हो जाएगी  आपका मन तो समर्पित हो जाएगा, “माम एकम शरणम ब्रज” हो जाएगा, भगवान कृपा कर देंगे, माया निवृत्ति हो जाएगी, भगवत प्राप्ति हो जाएगी, तो ऐसे हम अभ्यास करते चले जाएं  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=465   Transcript 0:06 हम लोग जब मंदिर जाते हैं तो सोचते हैं, 0:09 हां भाई भगवान है यहां पे कोई बदमाशी मत 0:13 करो, वो भगवान का मंदिर है, भगवान देख रहा 0:15 है, लेकिन जब बाहर जाते हैं तो सोचते हैं, 0:19 कि यहां तो भगवान नहीं है, मंदिर नहीं, इसलिए 0:22 यहां पे भगवान नहीं देख रहा, यहां पे जो 0:24 करना है चालाकी 400 बीसी करो, ये हमारे 0:28 भारतवासियों का सिद्धांत है, कान पवित्र 0:32 करो, जब बूढ़े हो गए अब घर में तो कोई 0:36 पूछता नहीं, सत्संग में जाकर धर लो अपने को और 0:39 सत्संग के बाद कोई पूछे कि पंडित जी ने क्या 0:42 समझाया ? अरे भाई हमें क्या लेना देना ? क्या 0:45 समझाया ? हम कान पवित्र कर रहे थे, तो कान 0:48 चले जाएंगे गोलोक और आप यहीं रह 0:51 जाओगे, अब दोनों काम एक साथ कैसे करें ? 0:54 भगवान का ध्यान भी करो और कर्म भी करो 1:04 ये कर्म योग की एक शर्त है और वो शर्त में 1:09 ही 1:10 समस्या है, शर्त यह है श्री कृष्ण कहते हैं कि 1:15 मन लगातार भगवान में बना रहे अर्थात ऐसा 1:20 नहीं कि सुबह उठ के आधा घंटा योग कर लिया, 1:25 ठाकुर जी की पूजा कर ली, फिर ठाकुर जी को 1:29 अलमारी में बंद कर दिया, चलो भगवान अब मैं 1:32 संसारी कार्य कर रहा हूं और फिर लास्ट में 1:36 जाके कुछ कुकर्म भी कर दिया, अब हम कहते हैं कि  1:40 साहब हमने योग भी किया था कर्म भी किया था 1:43 अब हम कर्म योगी 1:44 हैं, श्री कृष्ण कहते हैं कि कर्म करते समय 1:50 तुम योग में रह सको यह कर्म योग 1:56 कहलाएगा, कर्म भी हो और योग भी हो दोनों एक 2:02 साथ हो जाएं वो कहलाएगा कर्म योग, तो आप 2:06 कहेंगे साहब ये तो बड़ा कठिन है कि कर्म के 2:10 साथ हम योग में भी रहें, अरे कठिन क्या यह तो 2:14 असंभव है आप दोनों काम एक साथ कैसे करेंगे ? 2:19 भगवान का ध्यान भी करो और कर्म भी करो, 2:23 कोई भी कर्म करने में मन को तो लगाना 2:27 पड़ता है, मन के बिना भला कर्म कैसे होगा जैसे 2:32 आप प्रवचन सुन रहे 2:34 हैं कान से सुनते हैं लेकिन मनो योग रहता 2:38 है तब समझ में आता है, और by chance अगर मन भटक 2:44 गया, वो वाक्य गायब हो जाता है,  मैंने क्या कहा ? 2:49 स्वामी जी मैं कुछ और सोचने लग गया था 2:53 लेकिन मेरे कान पवित्र हो रहे 2:56 थे, यह हमारे भारतवासियों का सिद्धांत है 3:00 कान पवित्र करो, जब बूढ़े हो गए अब घर में 3:04 तो कोई पूछता नहीं है तो सत्संग में जाके 3:08 धर लो अपने को और सत्संग के बाद कोई पूछे 3:11 पंडित जी ने क्या समझाया ? अरे भाई हमें 3:14 क्या लेना देना, क्या समझाया ? हम कान पवित्र 3:16 कर रहे थे, 3:19 तो कान चले जाएंगे गोलोक और आप यहां रह 3:22 जाओगे, अरे भैया कान को साफ करना है साबुन 3:27 पानी से करो, आपको मन को साफ करना पड़ेगा, 3:30 मनो योग के बिना तो कार्य होता ही 3:34 नहीं और श्री कृष्ण कहते हैं मेरा चिंतन भी 3:37 करो, कर्म भी करो और अर्जुन ने कैसे कर 3:40 लिया ? अर्जुन का काम तो इतना बारीक था वहां 3:44 तो किंचित (even a little) भी एकाग्रता भंग होने का scope  3:48 ही नहीं है वरना तो लेने के देने पड़ 3:51 जाएंगे और बाकी संतों ने भी किया, कबीर जी 3:55 कहते हैं “सुमिरन की सुधि यौं करो, ज्यौं सुरभी सुत मांहि। कहै कबीरा चारों चरत, बिसरत कबहूंक नांहि ॥ - संत कबीर (see text 1 below) 4:01 4:09 भगवान का स्मरण ऐसे करो 4:14 जैसे गाय बछड़े का स्मरण करती है, अगर आपको 4:20 लगता है आपकी बच्चों में अटैचमेंट ज्यादा 4:22 है तो गाय की सबसे अधिक आसक्ती है बछड़े में,  4:28 जब वह घास चरने जाती है खेत में चिंतन 4:31 बच्चे का होता रहता है, कभी-कभी चिंतन इतना 4:36 गहरा हो जाता है कि ग्रास उसके मुख से गिर 4:41 जाता है और फिर जब गाय वापस आने लगती है तो 4:45 रमभाती ( sound a cow makes) है, बच्चे को याद करते हुए, तो वो 4:49 घास भी चर रही है, बच्चे का स्मरण भी कर 4:52 रही है, कबीर जी ने कहा ऐसे तुम अपने भगवान 4:56 का स्मरण करो, हम लोग मैं को तो अनुभव करते 5:01 हैं, मैं 5:03 हूं, मैं सुन रहा हूं, मैं बोल रहा हूं, मैं 5:07 भूखा हूं, प्यासा हूं, सुखी हूं, दुखी हूं, 5:10 मैं की अनुभूति सदा रहती है, 5:14 लेकिन हम इस बात को नहीं विचार करते कि 5:19 भगवान भी अंदर बैठे हुए हैं,  5:22 वही अनंत कोटि ब्रह्मांड नायक, वही 5:25 सर्वशक्तिमान भगवान वह अंदर बैठे हूएं  हैं  तो 5:30 इसको हमें अपनी consciousness में लाना है, 5:33 हम लोग जब मंदिर जाते हैं तो सोचते हैं 5:36 हां भाई भगवान है यहां, 5:39 कोई बदमाशी मत करो, वो भगवान का मंदिर 5:43 है भगवान देख रहा है, लेकिन जब बाहर जाते 5:47 हैं तो सोचते हैं यहां तो भगवान नहीं है, 5:49 मंदिर नहीं, इसलिए यहां पे भगवान नहीं देख 5:52 रहा, यहां पे जो करना है चालाकी 400 बीसी 5:55 करो, हम लोगों ने भगवान की परिभाषा को 6:00 सीमित कर दिया वो तो मंदिर में ही है, 6:03 मंदिर में है ये तो बात बिल्कुल सही है और 6:06 मंदिर जाना भी चाहिए 6:08 लेकिन फिर अपनी बैटरी चार्ज करके जब बाहर 6:12 निकले, तो सोचना है कि सारा संसार भगवान 6:16 का मंदिर है, इस स्मृति में हमें जीना है कि 6:22 वो हमेशा हमारे साथ में रहते हैं इसका 6:28 अभ्यास करना होगा, मान लो आप ऑफिस में गए 6:33 तो कार्य शुरू करेंगे, अब आप कार्य शुरू 6:36 करने से 6:38 पहले अपने एकाग्रता को जमाएं, 6:42 सोचे श्री कृष्ण वहां बैठे हैं मुझे देख 6:46 रहे हैं अब श्री कृष्ण तो सभी जगह है घट 6:49 घट वासी हैं, आपने realize कर लिया वो खाली 6:52 कुर्सी पर बैठे हैं और मुझे देख रहे हैं, 6:56 अर्थात मैं अकेला नहीं हूं या य समझें कि 6:59 अंदर वाले भगवान को बाहर खड़ा कर 7:02 दिया कि भगवान आप देखिए, आप मेरे साक्षी 7:07 हैं और आप मेरे रक्षक हैं, और अब आपने अपना 7:12 कार्य शुरू 7:13 किया तो अभी तो आप कर्म योग में निपुण 7:17 नहीं है कर्म करते समय भगवान की विस्मृति (भूलना) 7:21 हो जाएगी, घबराइए मत एक घंटे बाद फिर कर्म 7:26 को रोकिए एक मिनट और सोचें भगवान वहां पे 7:31 हैं देख रहे हैं, 7:35 ऐसे एक एक घंटे में करते 7:38 जाएं उससे क्या होगा यह मन जो बिगड़ जाता 7:41 है फिर ठीक हो जाएगा, फिर बिगड़ जाता है 7:43 फिर ठीक हो जाएगा, फिर बिगड़ता है तो फिर 7:45 ठीक हो जाएगा यह आप एक एक घंटे में  7:49 अभ्यास करते जाएं, वो देख रहे हैं, वो साथ 7:53 में है और फिर धीरे-धीरे उसको आधे आधे घंटे 7:58 पर ले आएं, 8:00 हर आधे घंटे बाद और फिर 20 मिनट पर, फिर 15 8:04 मिनट पर ऐसे करते चले जाए तो धीरे धीरे इस 8:09 अभ्यास को बढ़ाना है ये चेतना में एक 8:16 स्मरण कि भगवान सदा मेरे साथ रहते हैं तो यह 8:22 जब स्मृति “तैल धारावत विच्छिन्न” (see text 2 below) हो जाएगी 8:27 आपका मन तो समर्पित हो जाएगा, “माम एकम शरणम 8:30 ब्रज” हो जाएगा, भगवान कृपा कर देंगे, माया 8:33 निवृत्ति हो जाएगी, भगवत प्राप्ति हो जाएगी, 8:36 तो ऐसे हम अभ्यास करते चले जाएं see text 1 above सुमिरन की सुधि यौं करो, ज्यौं सुरभी सुत मांहि। कहै कबीरा चारों चरत, बिसरत कबहूंक नांहि ॥ - संत कबीर यह साखी संत कबीर की है। यह बताती है कि सुमिरन (स्मरण) को याद रखना कैसे चाहिए, ठीक वैसे ही जैसे गाय (सुरभी) अपने बछड़े (सुत) को याद करती है। कबीर कहते हैं कि सुमिरन को कभी भी भूलना नहीं चाहिए, ठीक वैसे ही जैसे गाय का बछड़ा उसे कभी नहीं भूलता.  व्याख्या: • सुमिरन की सुधि यों करो: इसका मतलब है कि सुमिरन (स्मरण) को याद रखने का प्रयास करना चाहिए। • ज्यों सुरभी सुत मोहि: इसका मतलब है कि सुमिरन को याद रखना चाहिए, जैसे गाय अपने बछड़े को याद करती है। गाय अपने बछड़े को कभी नहीं भूलती, वैसे ही सुमिरन को भी कभी नहीं भूलना चाहिए। • कहै कबीरा चारों चरत, बिसरत कबहूंक नांहि: कबीर कहते हैं कि चारों चरत (जीवन के चारों चरण) में भी सुमिरन को कभी नहीं भूलना चाहिए। • इसका अर्थ यह है कि सुमिरन (स्मरण) को जीवन के सभी पहलुओं में याद रखना चाहिए, चाहे वह कोई भी परिस्थिति हो। सुमिरन को कभी नहीं भूलना चाहिए, ठीक वैसे ही जैसे गाय अपने बछड़े को कभी नहीं भूलती.  see text 2 above “तैल धारावत विच्छिन्न”  The phrase "तैल धारावत विच्छिन्न" appears in the context of Jain philosophy and Hindu concepts of the cycle of birth and death. It is associated with the idea of continuous, unbroken thought or contemplation, similar to a stream of oil. The practice involves continuous contemplation, meditation and reflection, and is often pursued under the guidance of a guru.  The phrase describes a state of unwavering focus in meditation or contemplation. This continuous flow is contrasted with the cycle of birth and death, suggesting a practice aimed at liberation from it.


ये गुप्त संकेत मिले तो प्रभु ने आपका हाथ पकड़ लिया है by Premanand ji

ये गुप्त संकेत मिले तो प्रभु ने आपका हाथ पकड़ लिया है by Premanand ji


Transcript 0:00 बोले मेरे हाथ में ताकत नहीं,  0:02 हाँ पक्की बात है आप में ताकत नहीं है 0:04 लेकिन आपका हाथ बहुत बड़े ताकतवर ने पकड़ 0:07 लिया है अब आप फिसलोगे नहीं, इधर प्रिया जू 0:09 इधर प्रीतम जू और बीच में आप चल रहे आपको 0:12 क्या परेशानी है, दोनों युगल सरकार हमें पकड़ 0:15 कर के चल रहे हैं, ऐसा भाव रखो, मैं अकेले 0:17 थोड़ी चल रहा हूं प्रिया प्रीतम के बीच 0:19 में चल रहा हूं, लाडली लाल हमें ले चल रहे 0:25 हैं, यह बात ध्यान से सुनिए यह सिद्धांत है 0:29 “जोई जोई प्यारो करे सोई मोई भावे” ये पहली 0:32 पंक्ति अगर जीवन में नहीं आई तो आप रस 0:34 उपासक नहीं हो रस उपासना में पहली बात आप 0:40 समर्थ है ना और हम उनके हैं ना अब वो जो 0:44 विधान हमारे लिए करेंगे वो उचित है, वही 0:47 विधान हमें मिलाएगा जाके प्रिया प्रीतम से, 0:49 हमारी (मन की दुनिया से) चाहत हमको प्रिया प्रीतम से अलग 0:52 करेगी, हमारे प्रभु का विधान हमें उनके रस 0:55 में मिला देगा, यह बात आप अपने हृदय में 0:57 बैठा लीजिए, शिकायत करने की बिल्कुल जरूरत 0:59 नहीं, 1:01 सुख समुद्र होते हुए वह हमें विपत्ति 1:03 क्यों दे रहे हैं ? प्रतिकूलता क्यों दे रहे  1:06 हैं ? दुख क्यों दे रहे हैं ? क्या उनको घाटा 1:08 पड़ जाएगा ? समुद्र से चुल्लू भर जल निकाल 1:11 ले तो उसको कुछ कमी पड़ती है ? अरे मालिक आप 1:13 तो सुख समुद्र हो, फिर मुझे विपत्ति (problems) क्यों 1:15 दे रहे हो ? क्योंकि तुम इसी विपत्ति रूपी 1:18 कड़वी दवा से राग रहित होगे (you’ll get rid of these problems) , अनुराग (love) को 1:22 प्राप्त होगे, यह (कड़वी) दवा तुम्हें राग रहित 1:23 करेगी, ये अनुकूलता (favourable circumstances) रूपी मिठाई तुम्हारे 1:26 शुगर पैदा कर देगी, तुम स्वस्थ नहीं रहोगे, 1:28 मानो मेरी बात यदि हमारे स्वामी की इच्छा 1:31 है कि तुम दुख भोगो, करोड़ों सुख बलिहार हैं 1:34 उस दुख पर हँस कर सहेंगे, 1:36 बातों से नहीं, तैयार हो जाओ “चढ़ के मैं (see text 1 below) 1:41 तुरंग पर चल पावक माय”, ये वाह वाह (praises) कहने वाला 1:44 मार्ग नहीं है, आह (sigh) कहने वाला मार्ग है, राधा 1:48 स्वामिनी कदम आगे बढ़ते चले जाएं, ना फिसलना 1:52 है, ना रुकना है और ना झुकना है, किसी विकार (अव्यवस्था, disorder) 1:56 के आगे झुकना नहीं है, रुकना नहीं किसी 1:59 विघ्न से रुकना नहीं है, हां किसी सुख 2:01 अनुकूलता, प्रतिष्ठा में फिसलना नहीं, बढ़ते 2:04 कदम चले जाएं, बोले मेरे ताकत नहीं, हां नहीं 2:07 आपमें ताकत नहीं है, 2:10 लेकिन आपका हाथ बहुत बड़े ताकतवर ने पकड़ 2:12 लिया है, अब आप फिसलोगे नहीं, इधर प्रिया जू उधर 2:15 प्रीतम जू और बीच में आप चल रहे, आपको क्या 2:17 परेशानी दोनों युगल सरकार हमें पकड़ कर के 2:20 चला रहे हैं ऐसा भाव रखो मैं अकेले थोड़ी 2:22 चल रहा हूं, प्रिया प्रीतम के बीच में चल 2:24 रहा हूं, लाडली लाल हमें ले चल रहे हैं अब 2:28 अगर वो हमको दुख देना चाहते हैं जिसे दुख 2:31 संसार में कहा जाता है तो मुझे नहीं चाहिए 2:34 सुख verse जो 2:38 इनके मन में आया कि अच्छा अभी फसाओ बनाए 2:41 हुए हैं, ये देखो हम फेंकते हैं दवा, 2:44 फेंकी दवा अब सब जगह कड़वाहट ही कड़वाहट, 2:47 अपमान, शरीर रोग से ग्रसित, शरीर अभिमान 2:49 गलित, परिवार, संसार, निंदा की दृष्टि से, कोई 2:52 राग नहीं, अब एक बात बची, नाथ नाथन समर्थ 2:55 मोहन श्री राधा हे प्रभु आपके सिवा कोई 2:58 नहीं, हाँ बोले दवा काम कर गइ 3:00 अब अपने लोग क्या जरा सी प्रतिकूलता आती 3:02 है श्री जी से शिकायत प्रारंभ कर देते हैं 3:05 और कहलाते क्या है प्रेमी, रसिक जन, 3:10 समझो यही बात सार निर्धार (determined), “प्यारे राहबरी 3:15 इच्छा नहीं जानी तो जानवे पे धूल” अपने 3:17 प्यारे की इच्छा नहीं जानी, अपनी ही इच्छा को 3:19 जान जान करके आरोपित करते रहते हो तो 3:21 तुम्हारे जानवे पर धूल (धिक्कार) है तुम कैसे उपासक 3:24 हो इस निष्ठा से जब हम प्यारी जू प्यारे जू 3:28 की तरफ चलते हैं तो दर्शन होने लगता है 3:31 अनुभव होने लगता है, बिल्कुल सच्ची बात 3:33 मानिए, ये कल्पना नहीं होती, परमार्थ में 3:36 प्रेम मार्ग में जो आप चलते हैं आपकी 3:38 भावना में जो हल्की सी झांकी आ रही है, प्रिया 3:41 प्रीतम की ऐसे ही मन की भावना के अनुसार 3:43 वृंदावन झलक रहा है, यमुना जी दिखाई दे 3:46 रही हैं थोड़ी थोड़ी, यह कल्पना नहीं 3:48 तुम्हारी यह प्रारंभिक कृपा शुरू हो गई, 3:51 यही गाढ भाव में संसार अंतरध्यान केवल 3:54 वृंदावन और दिव्य लीला - ऐसे खुली आंख से दिखती 3:57 है, हमारे प्यारी जू प्यारे जू ऐसे नहीं कि  3:59 झलक दिए और चले गए (see text 1 above) ‘रहिमन’ मैन-तुरंग चढ़ि, चलिबो पावक माहिं। प्रेम-पंथ ऐसो कठिन, सब कोउ निबहत नाहिं॥ प्रेम का मार्ग हर कोई नहीं तय कर सकता। बड़ा कठिन है उस पर चलना, जैसे मोम के बने घोड़े पर सवार हो आग पर चलना। तुरंग = घोड़ा, पावक = आग   Standby link (in case youtube link does not work) ये गुप्त संकेत मिले तो प्रभु ने आपका हाथ पकड़ लिया है #premanandjimaharaj #premanand #premanandji.mp4

Saturday, April 29, 2023

Is The World REAL or an ILLUSION? POWERFUL 10 Min That Will Change Your LIFE by Swami Mukundanand

Is The World REAL or an ILLUSION? POWERFUL 10 Min That Will Change Your LIFE by Swami Mukundanand

https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw Full Text 1 we think you know this world is giving me so much of tension, if I give up my grahasthi and go to the Himalayas, I will be in peace, there also you will find a mosquito that will disturb your peace but if you can finish the inner world, you can live in the Raleigh Durham Triangle (see text 2 below) and still be in perfect peace.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=0  2  Philosophers in India have always pondered about the nature of this world and why does the question arise ? Because what is the nature of saffron color for example, factually saffron is a perception that your mind is giving you,  when light of 630 nano-metres wavelength hits your retina, it creates a signal and that signal goes to the brain which interprets it as saffron color, it is not necessary that everybody's brain is interpreting the same saffron color  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=31  3  some people are actually seeing it as red, others are seeing it as yellow, only later on they realize they are color blind, for example animals don't see as many colors as humans do so when saffron etc. is a perception in the head,  what is the reality of this world is a question that philosophers have pondered (thought) about.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=92  4  In the east Shankaracharya gave his take, he said that this world has got no absolute reality, it is all an illusion. Brahma Satyam, Jagat Mithya, it is all an illusion and if you say but I am perceiving it, he says that's because of your ignorance, when you become situated in knowledge, the illusion will be dispelled  and this philosophy also had takers in the western world starting with Plato, the disciple of Socrates, up to Berkeley in more recent times, they propounded subjective idealism and objective idealism where they said that it's all your perceptions  but then this led other philosophers to say that if it doesn't have an objective reality, this world after we become Brahagyanis, ,i.e., realized, then the world should stop to exist, then why is it that God realized saints are also using the world, they are eating etc.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=128  5  if they are doing it after Brahmagyan, it means that the world is still existing and is this world actually created by our mind ? If this world is so intricate, if our mind has created the Higgs Bosons (see text 1 below) and the galaxies,  our mind has done a tremendous miracle, so the Vaishnav acharyas, they said, no, the world is not mithya (illusion), it is “Asat”, what does that mean ? It means that it exists but it is not permanent because if it is permanent it is Sat.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=220  6  The world is obviously not permanent so it is “Asat” means temporary, this was the viewpoint of Ramanujacharya, Madhavacharya, Nimbarkacharya & also Chaitanya  Mahaprabhu Jagat Guru Shri Kripalu ji maharaj he reconciled Shankaracharya's views with the Vaishnava acharyas, he said both are right, those who say the world is Mithya are also right, those who say the world is Satya are also right, how can both be right ?  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=277  7  Because there are two worlds not one, what do you mean two worlds ? I mean there's one world that you are living in, made of earth, water, fire, air and sky and there is one world that exists inside of you, your thoughts, ideas beliefs - this is your inner world, the outer world is created by God how can it be mithya ? when God is Satya, how will He create a mithya thing ?  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=332  8  The inner world is created by you, you don't have the power to create anything else, you can only create ideas, aspirations, desires, hankerings (strong desires) aversions (dislikings) - this is the mithya sansar,  so when Shankaracharya says world is mithya, he is correct as the inner world is mithya, when Ramanujacharya says the world is satya, he is very correct, the outside world is satya, so we have got two worlds  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=497  9  and what is the cause of our bondage ? It is not the outer world, it is the inner world that is the cause of our bondage.  We think this world is giving me so much of tension, if I give up my grahasthi and go to the Himalayas, I will be in peace, there also you will find a mosquito that will disturb your peace  but if you can finish the inner world you can live in the Raleigh Durham triangle (see text 2 below) and still be in perfect peace.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=415  10  That is why our scriptures say it is your mind that is the cause of bondage and the mind is the cause of liberation.  So Kripalu ji maharaj in this kirtan is saying, he's speaking to his mind, he says my dear mind, you give up all this mischief you have been doing for so many lifetimes because ultimately the goal is to improve your mind.  The mind is so powerful it can make hell out of heaven, like you're sitting in satsang but your mind can make hell out of it, why is this guy touching me with his knees, and if the mind is conquered, it can make heaven out of hell.  Mahatma Gandhi was in jail and he was perfectly in peace, so heaven and hell are not created by the outside world they are created by your own mind, that is why the art of joyous living is to improve your own mind.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=457  see text 1 above:

Higgs Boson is a fundamental particle, often called the "God particle," that plays a crucial role in explaining how other elementary particles gain mass.  see text 2 above:

Research Triangle Park (RTP) is the largest research park in the United States; it occupies 7,000 acres (2,833 ha) in North Carolina and hosts more than 300 companies and 65,000 workers – hence a very hectic activity filled place  Transcript 0:00 we think you know this world is giving 0:03 me so much of 0:05 tension, if I give up my grahsthi and go to 0:08 the Himalayas, I will be in 0:11 peace, there also you will find a 0:14 mosquito that will disturb your peace 0:19 but if you can finish the inner 0:23 world, you can live in the Raleigh Durham 0:27 Triangle (a very noisy place) and still be in perfect peace. 0:31 Philosophers in 0:33 India have always 0:36 pondered about the nature of this 0:41 world and why does the question 0:45 arise ? Because what is the nature of 0:49 saffron color for 0:53 example, factually saffron is a 0:57 perception that your mind is giving 1:00 you, when light of 630 nano metres 1:07 wavelength hits your 1:11 retina, it creates a 1:14 signal and that signal goes to the brain 1:18 which interprets it as saffron 1:22 color, it is not necessary that 1:26 everybody's brain is interpreting the 1:29 same saffron color, 1:32 some people are actually seeing it as 1:35 red, others are seeing it as 1:39 yellow, only later on they realize they 1:42 are color 1:44 blind, for example animals don't see as 1:48 many colors as humans do 1:52 so when saffron etc. is a perception in 1:56 the 1:57 head, what is the reality of this 2:02 world is a question that philosophers 2:05 have pondered 2:08 about. In the east Shankaracharya gave his 2:14 take, he said that this world has got no 2:19 absolute reality, it is all an 2:23 illusion. 2:25 Brahma Satyam, Jagat Mithya, 2:28 it is all an 2:30 illusion and if you say but I am 2:33 perceiving it, he says that's because of 2:36 your 2:38 ignorance, when you become situated in 2:41 knowledge, the illusion will be dispelled 2:45 and this philosophy also had takers in 2:48 the western 2:50 world starting with Plato, the disciple 2:54 of 2:55 Socrates, up to Berkeley in more recent 2:59 times, they propounded subjective 3:02 idealism and objective 3:05 idealism where they said that it's all 3:09 your 3:12 perceptions but then this led other 3:16 philosophers to say that if it is doesn't 3:19 have an objective reality, this 3:22 world after we become 3:26 Brahagyanis, 3:28 realized, then the world should stop to 3:32 exist, then why is it that God realized saints 3:35 are also using the world, they are eating 3:38 etc., 3:40 if they are doing it after Brahmagyan, it 3:44 means that the world is still 3:48 existing and is this world actually 3:52 created by our 3:55 mind ? If this world is so 3:59 intricate, if our mind has created the 4:03 Higgs Bosons and the galaxies, our mind has 4:06 done a tremendous miracle, 4:10 so the 4:12 Vaishnav acharyas, they said, no, the world is 4:16 not 4:17 mithya (illusion), it is 4:21 “Asat”, what does that mean ? It means that it exists but it 4:25 is not 4:28 permanent because if it is permanent it 4:31 is  4:37 Sat. The world is obviously not 4:39 permanent so it is “Asat” means 4:44 temporary, this was the 4:47 viewpoint of 4:50 Ramanujacharya, Madhavacharya, Nimbarkacharya & also Chaitanya Mahaprabhu 5:06 JagatGuru Shri Kripalu ji maharaj 5:10 he reconciled Shankarachara's 5:13 views with the 5:16 Vaishnava acharyas, he said both are 5:19 right, those who say the world is Mithya 5:22 are also 5:24 right, those who say the world is Satya 5:27 are also right, 5:30 how can both be 5:32 right ? Because there are two worlds not 5:38 one, what do you mean two worlds ? I mean 5:42 there's one world that you are living in, 5:46 made of earth, water, fire, air and sky 5:49 5:52 and there is one world that 5:55 exists inside of you, 5:58 your thoughts, ideas 6:03 beliefs - this is your inner 6:07 world, the outer world is created by God 6:11 how can it be mithya ? when God is Satya, 6:15 how will he create a mithya 6:17 thing ? the inner world is created by 6:22 you, you don't have the power to create 6:26 anything else, you can only create 6:30 ideas, aspirations, desires, hankerings 6:33 aversions - this is the mithya 6:37 sansar, so when Shankaracharya says world 6:40 is mithya,  he is correct as the inner world 6:42 is 6:43 mithya, when Ramanujacharya says the world 6:46 is satya, he is very correct, the outside world 6:49 is 6:50 satya, so we have got two 6:55 worlds and what is the cause of our 7:00 bondage ? It is not the outer world, it is the inner 7:05 world that is the cause of our bondage. We think this world is 7:09 giving me so much of 7:11 tension, if I give up my grahasthi and go to 7:15 the Himalayas, I will be in 7:18 peace, there also you will find a 7:20 mosquito that will disturb your peace 7:25 but if you can finish the inner 7:30! world you can live in the Raleigh Durham 7:34 triangle and still be in perfect 7:37 peace. That is why our scriptures say it 7:42 is your mind that is the cause of 7:45 bondage and the mind is the cause 7:49 of liberation. 7:52 So Kripalu ji maharaj in this kirtan is 7:55 saying, he's speaking to his mind, he says 7:59 my dear 8:01 mind, you give up all this mischief you 8:05 have been doing for so many 8:09 lifetimes because 8:11 ultimately the goal is to improve your 8:15 mind. 8:18 The mind is so powerful it can make hell 8:22 out of 8:24 heaven, like you're sitting in 8:27 satsang but your mind can make hell out 8:30 of 8:31 it, why is this guy touching me with his 8:38 knees, and if the mind is conquered, it 8:41 can make heaven out of hell. Mahatma 8:44 Gandhi was in jail 8:47 and he was perfectly in 8:49 peace, so heaven and hell are not created 8:53 by the outside world they are created by 8:56 your own 8:57 mind, that is why the art of joyous 9:00 living is to improve your own mind.