Sunday, April 30, 2023

Still Not Changing After Satsang? Here's Why! | प्रवचन सुनकर भी न बदले... तो क्या फायदा? by Swami Mukundanand

Still Not Changing After Satsang? Here's Why! | प्रवचन सुनकर भी न बदले... तो क्या फायदा? by Swami Mukundanand

https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU Full Text 1  हम लोग जब मंदिर जाते हैं तो सोचते हैं, हां भाई भगवान है यहां पे कोई बदमाशी मत करो, वो भगवान का मंदिर है, भगवान देख रहा है,  लेकिन जब बाहर जाते हैं तो सोचते हैं, कि यहां तो भगवान नहीं है, मंदिर नहीं, इसलिए यहां पे भगवान नहीं देख रहा, यहां पे जो करना है चालाकी 400 बीसी करो, ये हमारे भारतवासियों का सिद्धांत है, कान पवित्र करो,  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=6  2  जब बूढ़े हो गए अब घर में तो कोई पूछता नहीं, सत्संग में जाकर धर लो अपने को और सत्संग के बाद कोई पूछे कि पंडित जी ने क्या समझाया ? अरे भाई हमें क्या लेना देना ? क्या समझाया ? हम कान पवित्र कर रहे थे, तो कान चले जाएंगे गोलोक और आप यहीं रह जाओगे  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=32  3  अब दोनों काम एक साथ कैसे करें ? भगवान का ध्यान भी करो और कर्म भी करो, ये कर्म योग की एक शर्त है और वो शर्त में ही समस्या है, शर्त यह है श्री कृष्ण कहते हैं कि मन लगातार भगवान में बना रहे,  अर्थात ऐसा नहीं कि सुबह उठ के आधा घंटा योग कर लिया, ठाकुर जी की पूजा कर ली, फिर ठाकुर जी को अलमारी में बंद कर दिया, चलो भगवान अब मैं संसारी कार्य कर रहा हूं और फिर लास्ट में जाके कुछ कुकर्म भी कर दिया  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=51  4   अब हम कहते हैं कि साहब हमने योग भी किया था कर्म भी किया था अब हम कर्म योगी हैं, श्री कृष्ण कहते हैं कि कर्म करते समय तुम योग में रह सको यह कर्म योग कहलाएगा, कर्म भी हो और योग भी हो दोनों एक साथ हो जाएं वो कहलाएगा कर्म योग  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=96  5  तो आप कहेंगे साहब ये तो बड़ा कठिन है कि कर्म के साथ हम योग में भी रहें, अरे कठिन क्या यह तो असंभव है, आप दोनों काम एक साथ कैसे करेंगे ?  भगवान का ध्यान भी करो और कर्म भी करो, कोई भी कर्म करने में मन को तो लगाना पड़ता है, मन के बिना भला कर्म कैसे होगा जैसे आप प्रवचन सुन रहे हैं कान से सुनते हैं लेकिन जब तक  मनो योग रहता है तब समझ में आता है,  और by chance अगर मन भटक गया, वो वाक्य गायब हो जाता है, मैंने क्या कहा ? स्वामी जी मैं कुछ और सोचने लग गया था लेकिन मेरे कान पवित्र हो रहे थे,  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=122  6  यह हमारे भारतवासियों का सिद्धांत है कान पवित्र करो, जब बूढ़े हो गए अब घर में तो कोई पूछता नहीं है तो सत्संग में जाके धर लो अपने को और सत्संग के बाद कोई पूछे पंडित जी ने क्या समझाया?  अरे भाई हमें क्या लेना देना, क्या समझाया ? हम कान पवित्र कर रहे थे, तो कान चले जाएंगे गोलोक और आप यहां रह जाओगे,  अरे भैया कान को साफ करना है साबुन पानी से करो, आपको मन को साफ करना पड़ेगा, मनो योग के बिना तो कार्य होता ही नहीं और श्री कृष्ण कहते हैं मेरा चिंतन भी करो, कर्म भी करो और अर्जुन ने कैसे कर लिया ?  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=176  7  अर्जुन का काम तो इतना बारीक था वहां तो किंचित (even a little) भी एकाग्रता भंग होने का scope ही नहीं है, वरना तो लेने के देने पड़ जाएंगे और बाकी संतों ने भी किया,  कबीर जी कहते हैं “सुमिरन की सुधि यौं करो, ज्यौं सुरभी सुत मांहि। कहै कबीरा चारों चरत, बिसरत कबहूंक नांहि ॥ - संत कबीर (see text 1 below) भगवान का स्मरण ऐसे करो जैसे गाय बछड़े का स्मरण करती है  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=220  8   अगर आपको लगता है आपकी बच्चों में अटैचमेंट ज्यादा है तो गाय की सबसे अधिक आसक्ती है बछड़े में, जब वह घास चरने जाती है खेत में चिंतन बच्चे का होता रहता है,  कभी-कभी चिंतन इतना गहरा हो जाता है कि ग्रास उसके मुख से गिर जाता है और फिर जब गाय वापस आने लगती है तो रमभाती ( sound a cow makes) है,  बच्चे को याद करते हुए, तो वो घास भी चर रही है, बच्चे का स्मरण भी कर रही है, कबीर जी ने कहा ऐसे तुम अपने भगवान का स्मरण करो,  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=254  9  हम लोग मैं को तो अनुभव करते हैं, मैं हूं, मैं सुन रहा हूं, मैं बोल रहा हूं, मैं भूखा हूं, प्यासा हूं, सुखी हूं, दुखी हूं, मैं की अनुभूति सदा रहती है, लेकिन हम इस बात को नहीं विचार करते कि भगवान भी अंदर बैठे हुए हैं,  वही अनंत कोटि ब्रह्मांड नायक, वही सर्वशक्तिमान भगवान वह अंदर बैठे हूएं हैं तो इसको हमें अपनी consciousness में लाना है, हम लोग जब मंदिर जाते हैं तो सोचते हैं हां भाई भगवान है यहां, कोई बदमाशी मत करो, वो भगवान का मंदिर है भगवान देख रहा है,  लेकिन जब बाहर जाते हैं तो सोचते हैं यहां तो भगवान नहीं है, मंदिर नहीं, इसलिए यहां पे भगवान नहीं देख रहा, यहां पे जो करना है चालाकी 400 बीसी करो, हम लोगों ने भगवान की परिभाषा को सीमित कर दिया वो तो मंदिर में ही हैं, मंदिर में हैं, ये तो बात बिल्कुल सही है और मंदिर जाना भी चाहिए  लेकिन फिर अपनी बैटरी चार्ज करके जब बाहर निकले, तो सोचना है कि सारा संसार भगवान का मंदिर है, इस स्मृति में हमें जीना है कि वो हमेशा हमारे साथ में रहते हैं इसका अभ्यास करना होगा,  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=296  10  मान लो आप ऑफिस में गए तो कार्य शुरू करेंगे, अब आप कार्य शुरू करने से पहले अपने एकाग्रता को जमाएं, सोचे श्री कृष्ण वहां बैठे हैं मुझे देख रहे हैं अब श्री कृष्ण तो सभी जगह है घट घट वासी हैं, आपने realize कर लिया वो खाली कुर्सी पर बैठे हैं और मुझे देख रहे हैं,  अर्थात मैं अकेला नहीं हूं या य समझें कि अंदर वाले भगवान को बाहर खड़ा कर दिया कि भगवान आप देखिए, आप मेरे साक्षी हैं और आप मेरे रक्षक हैं, और अब आपने अपना कार्य शुरू किया तो अभी तो आप कर्म योग में निपुण नहीं है  कर्म करते समय भगवान की विस्मृति (भूलना) हो जाएगी, घबराइए मत एक घंटे बाद फिर कर्म को रोकिए एक मिनट और सोचें भगवान वहां पे हैं देख रहे हैं,  ऐसे एक एक घंटे में करते जाएं उससे क्या होगा यह मन जो बिगड़ जाता है फिर ठीक हो जाएगा, फिर बिगड़ जाता है फिर ठीक हो जाएगा, फिर बिगड़ता है तो फिर ठीक हो जाएगा  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=388  11  यह आप एक एक घंटे में अभ्यास करते जाएं, वो देख रहे हैं, वो साथ में है और फिर धीरे-धीरे उसको आधे आधे घंटे पर ले आएं, हर आधे घंटे बाद और फिर 20 मिनट पर, फिर 15 मिनट पर ऐसे करते चले जाए  तो धीरे धीरे इस अभ्यास को बढ़ाना है ये चेतना में एक स्मरण कि भगवान सदा मेरे साथ रहते हैं तो यह जब स्मृति “तैल धारावत विच्छिन्न” (see text 2 below) हो जाएगी  आपका मन तो समर्पित हो जाएगा, “माम एकम शरणम ब्रज” हो जाएगा, भगवान कृपा कर देंगे, माया निवृत्ति हो जाएगी, भगवत प्राप्ति हो जाएगी, तो ऐसे हम अभ्यास करते चले जाएं  https://www.youtube.com/watch?v=yb0a1s624VU&t=465   Transcript 0:06 हम लोग जब मंदिर जाते हैं तो सोचते हैं, 0:09 हां भाई भगवान है यहां पे कोई बदमाशी मत 0:13 करो, वो भगवान का मंदिर है, भगवान देख रहा 0:15 है, लेकिन जब बाहर जाते हैं तो सोचते हैं, 0:19 कि यहां तो भगवान नहीं है, मंदिर नहीं, इसलिए 0:22 यहां पे भगवान नहीं देख रहा, यहां पे जो 0:24 करना है चालाकी 400 बीसी करो, ये हमारे 0:28 भारतवासियों का सिद्धांत है, कान पवित्र 0:32 करो, जब बूढ़े हो गए अब घर में तो कोई 0:36 पूछता नहीं, सत्संग में जाकर धर लो अपने को और 0:39 सत्संग के बाद कोई पूछे कि पंडित जी ने क्या 0:42 समझाया ? अरे भाई हमें क्या लेना देना ? क्या 0:45 समझाया ? हम कान पवित्र कर रहे थे, तो कान 0:48 चले जाएंगे गोलोक और आप यहीं रह 0:51 जाओगे, अब दोनों काम एक साथ कैसे करें ? 0:54 भगवान का ध्यान भी करो और कर्म भी करो 1:04 ये कर्म योग की एक शर्त है और वो शर्त में 1:09 ही 1:10 समस्या है, शर्त यह है श्री कृष्ण कहते हैं कि 1:15 मन लगातार भगवान में बना रहे अर्थात ऐसा 1:20 नहीं कि सुबह उठ के आधा घंटा योग कर लिया, 1:25 ठाकुर जी की पूजा कर ली, फिर ठाकुर जी को 1:29 अलमारी में बंद कर दिया, चलो भगवान अब मैं 1:32 संसारी कार्य कर रहा हूं और फिर लास्ट में 1:36 जाके कुछ कुकर्म भी कर दिया, अब हम कहते हैं कि  1:40 साहब हमने योग भी किया था कर्म भी किया था 1:43 अब हम कर्म योगी 1:44 हैं, श्री कृष्ण कहते हैं कि कर्म करते समय 1:50 तुम योग में रह सको यह कर्म योग 1:56 कहलाएगा, कर्म भी हो और योग भी हो दोनों एक 2:02 साथ हो जाएं वो कहलाएगा कर्म योग, तो आप 2:06 कहेंगे साहब ये तो बड़ा कठिन है कि कर्म के 2:10 साथ हम योग में भी रहें, अरे कठिन क्या यह तो 2:14 असंभव है आप दोनों काम एक साथ कैसे करेंगे ? 2:19 भगवान का ध्यान भी करो और कर्म भी करो, 2:23 कोई भी कर्म करने में मन को तो लगाना 2:27 पड़ता है, मन के बिना भला कर्म कैसे होगा जैसे 2:32 आप प्रवचन सुन रहे 2:34 हैं कान से सुनते हैं लेकिन मनो योग रहता 2:38 है तब समझ में आता है, और by chance अगर मन भटक 2:44 गया, वो वाक्य गायब हो जाता है,  मैंने क्या कहा ? 2:49 स्वामी जी मैं कुछ और सोचने लग गया था 2:53 लेकिन मेरे कान पवित्र हो रहे 2:56 थे, यह हमारे भारतवासियों का सिद्धांत है 3:00 कान पवित्र करो, जब बूढ़े हो गए अब घर में 3:04 तो कोई पूछता नहीं है तो सत्संग में जाके 3:08 धर लो अपने को और सत्संग के बाद कोई पूछे 3:11 पंडित जी ने क्या समझाया ? अरे भाई हमें 3:14 क्या लेना देना, क्या समझाया ? हम कान पवित्र 3:16 कर रहे थे, 3:19 तो कान चले जाएंगे गोलोक और आप यहां रह 3:22 जाओगे, अरे भैया कान को साफ करना है साबुन 3:27 पानी से करो, आपको मन को साफ करना पड़ेगा, 3:30 मनो योग के बिना तो कार्य होता ही 3:34 नहीं और श्री कृष्ण कहते हैं मेरा चिंतन भी 3:37 करो, कर्म भी करो और अर्जुन ने कैसे कर 3:40 लिया ? अर्जुन का काम तो इतना बारीक था वहां 3:44 तो किंचित (even a little) भी एकाग्रता भंग होने का scope  3:48 ही नहीं है वरना तो लेने के देने पड़ 3:51 जाएंगे और बाकी संतों ने भी किया, कबीर जी 3:55 कहते हैं “सुमिरन की सुधि यौं करो, ज्यौं सुरभी सुत मांहि। कहै कबीरा चारों चरत, बिसरत कबहूंक नांहि ॥ - संत कबीर (see text 1 below) 4:01 4:09 भगवान का स्मरण ऐसे करो 4:14 जैसे गाय बछड़े का स्मरण करती है, अगर आपको 4:20 लगता है आपकी बच्चों में अटैचमेंट ज्यादा 4:22 है तो गाय की सबसे अधिक आसक्ती है बछड़े में,  4:28 जब वह घास चरने जाती है खेत में चिंतन 4:31 बच्चे का होता रहता है, कभी-कभी चिंतन इतना 4:36 गहरा हो जाता है कि ग्रास उसके मुख से गिर 4:41 जाता है और फिर जब गाय वापस आने लगती है तो 4:45 रमभाती ( sound a cow makes) है, बच्चे को याद करते हुए, तो वो 4:49 घास भी चर रही है, बच्चे का स्मरण भी कर 4:52 रही है, कबीर जी ने कहा ऐसे तुम अपने भगवान 4:56 का स्मरण करो, हम लोग मैं को तो अनुभव करते 5:01 हैं, मैं 5:03 हूं, मैं सुन रहा हूं, मैं बोल रहा हूं, मैं 5:07 भूखा हूं, प्यासा हूं, सुखी हूं, दुखी हूं, 5:10 मैं की अनुभूति सदा रहती है, 5:14 लेकिन हम इस बात को नहीं विचार करते कि 5:19 भगवान भी अंदर बैठे हुए हैं,  5:22 वही अनंत कोटि ब्रह्मांड नायक, वही 5:25 सर्वशक्तिमान भगवान वह अंदर बैठे हूएं  हैं  तो 5:30 इसको हमें अपनी consciousness में लाना है, 5:33 हम लोग जब मंदिर जाते हैं तो सोचते हैं 5:36 हां भाई भगवान है यहां, 5:39 कोई बदमाशी मत करो, वो भगवान का मंदिर 5:43 है भगवान देख रहा है, लेकिन जब बाहर जाते 5:47 हैं तो सोचते हैं यहां तो भगवान नहीं है, 5:49 मंदिर नहीं, इसलिए यहां पे भगवान नहीं देख 5:52 रहा, यहां पे जो करना है चालाकी 400 बीसी 5:55 करो, हम लोगों ने भगवान की परिभाषा को 6:00 सीमित कर दिया वो तो मंदिर में ही है, 6:03 मंदिर में है ये तो बात बिल्कुल सही है और 6:06 मंदिर जाना भी चाहिए 6:08 लेकिन फिर अपनी बैटरी चार्ज करके जब बाहर 6:12 निकले, तो सोचना है कि सारा संसार भगवान 6:16 का मंदिर है, इस स्मृति में हमें जीना है कि 6:22 वो हमेशा हमारे साथ में रहते हैं इसका 6:28 अभ्यास करना होगा, मान लो आप ऑफिस में गए 6:33 तो कार्य शुरू करेंगे, अब आप कार्य शुरू 6:36 करने से 6:38 पहले अपने एकाग्रता को जमाएं, 6:42 सोचे श्री कृष्ण वहां बैठे हैं मुझे देख 6:46 रहे हैं अब श्री कृष्ण तो सभी जगह है घट 6:49 घट वासी हैं, आपने realize कर लिया वो खाली 6:52 कुर्सी पर बैठे हैं और मुझे देख रहे हैं, 6:56 अर्थात मैं अकेला नहीं हूं या य समझें कि 6:59 अंदर वाले भगवान को बाहर खड़ा कर 7:02 दिया कि भगवान आप देखिए, आप मेरे साक्षी 7:07 हैं और आप मेरे रक्षक हैं, और अब आपने अपना 7:12 कार्य शुरू 7:13 किया तो अभी तो आप कर्म योग में निपुण 7:17 नहीं है कर्म करते समय भगवान की विस्मृति (भूलना) 7:21 हो जाएगी, घबराइए मत एक घंटे बाद फिर कर्म 7:26 को रोकिए एक मिनट और सोचें भगवान वहां पे 7:31 हैं देख रहे हैं, 7:35 ऐसे एक एक घंटे में करते 7:38 जाएं उससे क्या होगा यह मन जो बिगड़ जाता 7:41 है फिर ठीक हो जाएगा, फिर बिगड़ जाता है 7:43 फिर ठीक हो जाएगा, फिर बिगड़ता है तो फिर 7:45 ठीक हो जाएगा यह आप एक एक घंटे में  7:49 अभ्यास करते जाएं, वो देख रहे हैं, वो साथ 7:53 में है और फिर धीरे-धीरे उसको आधे आधे घंटे 7:58 पर ले आएं, 8:00 हर आधे घंटे बाद और फिर 20 मिनट पर, फिर 15 8:04 मिनट पर ऐसे करते चले जाए तो धीरे धीरे इस 8:09 अभ्यास को बढ़ाना है ये चेतना में एक 8:16 स्मरण कि भगवान सदा मेरे साथ रहते हैं तो यह 8:22 जब स्मृति “तैल धारावत विच्छिन्न” (see text 2 below) हो जाएगी 8:27 आपका मन तो समर्पित हो जाएगा, “माम एकम शरणम 8:30 ब्रज” हो जाएगा, भगवान कृपा कर देंगे, माया 8:33 निवृत्ति हो जाएगी, भगवत प्राप्ति हो जाएगी, 8:36 तो ऐसे हम अभ्यास करते चले जाएं see text 1 above सुमिरन की सुधि यौं करो, ज्यौं सुरभी सुत मांहि। कहै कबीरा चारों चरत, बिसरत कबहूंक नांहि ॥ - संत कबीर यह साखी संत कबीर की है। यह बताती है कि सुमिरन (स्मरण) को याद रखना कैसे चाहिए, ठीक वैसे ही जैसे गाय (सुरभी) अपने बछड़े (सुत) को याद करती है। कबीर कहते हैं कि सुमिरन को कभी भी भूलना नहीं चाहिए, ठीक वैसे ही जैसे गाय का बछड़ा उसे कभी नहीं भूलता.  व्याख्या: • सुमिरन की सुधि यों करो: इसका मतलब है कि सुमिरन (स्मरण) को याद रखने का प्रयास करना चाहिए। • ज्यों सुरभी सुत मोहि: इसका मतलब है कि सुमिरन को याद रखना चाहिए, जैसे गाय अपने बछड़े को याद करती है। गाय अपने बछड़े को कभी नहीं भूलती, वैसे ही सुमिरन को भी कभी नहीं भूलना चाहिए। • कहै कबीरा चारों चरत, बिसरत कबहूंक नांहि: कबीर कहते हैं कि चारों चरत (जीवन के चारों चरण) में भी सुमिरन को कभी नहीं भूलना चाहिए। • इसका अर्थ यह है कि सुमिरन (स्मरण) को जीवन के सभी पहलुओं में याद रखना चाहिए, चाहे वह कोई भी परिस्थिति हो। सुमिरन को कभी नहीं भूलना चाहिए, ठीक वैसे ही जैसे गाय अपने बछड़े को कभी नहीं भूलती.  see text 2 above “तैल धारावत विच्छिन्न”  The phrase "तैल धारावत विच्छिन्न" appears in the context of Jain philosophy and Hindu concepts of the cycle of birth and death. It is associated with the idea of continuous, unbroken thought or contemplation, similar to a stream of oil. The practice involves continuous contemplation, meditation and reflection, and is often pursued under the guidance of a guru.  The phrase describes a state of unwavering focus in meditation or contemplation. This continuous flow is contrasted with the cycle of birth and death, suggesting a practice aimed at liberation from it.


Saturday, April 29, 2023

Is The World REAL or an ILLUSION? POWERFUL 10 Min That Will Change Your LIFE by Swami Mukundanand

Is The World REAL or an ILLUSION? POWERFUL 10 Min That Will Change Your LIFE by Swami Mukundanand

https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw Full Text 1 we think you know this world is giving me so much of tension, if I give up my grahasthi and go to the Himalayas, I will be in peace, there also you will find a mosquito that will disturb your peace but if you can finish the inner world, you can live in the Raleigh Durham Triangle (see text 2 below) and still be in perfect peace.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=0  2  Philosophers in India have always pondered about the nature of this world and why does the question arise ? Because what is the nature of saffron color for example, factually saffron is a perception that your mind is giving you,  when light of 630 nano-metres wavelength hits your retina, it creates a signal and that signal goes to the brain which interprets it as saffron color, it is not necessary that everybody's brain is interpreting the same saffron color  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=31  3  some people are actually seeing it as red, others are seeing it as yellow, only later on they realize they are color blind, for example animals don't see as many colors as humans do so when saffron etc. is a perception in the head,  what is the reality of this world is a question that philosophers have pondered (thought) about.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=92  4  In the east Shankaracharya gave his take, he said that this world has got no absolute reality, it is all an illusion. Brahma Satyam, Jagat Mithya, it is all an illusion and if you say but I am perceiving it, he says that's because of your ignorance, when you become situated in knowledge, the illusion will be dispelled  and this philosophy also had takers in the western world starting with Plato, the disciple of Socrates, up to Berkeley in more recent times, they propounded subjective idealism and objective idealism where they said that it's all your perceptions  but then this led other philosophers to say that if it doesn't have an objective reality, this world after we become Brahagyanis, ,i.e., realized, then the world should stop to exist, then why is it that God realized saints are also using the world, they are eating etc.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=128  5  if they are doing it after Brahmagyan, it means that the world is still existing and is this world actually created by our mind ? If this world is so intricate, if our mind has created the Higgs Bosons (see text 1 below) and the galaxies,  our mind has done a tremendous miracle, so the Vaishnav acharyas, they said, no, the world is not mithya (illusion), it is “Asat”, what does that mean ? It means that it exists but it is not permanent because if it is permanent it is Sat.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=220  6  The world is obviously not permanent so it is “Asat” means temporary, this was the viewpoint of Ramanujacharya, Madhavacharya, Nimbarkacharya & also Chaitanya  Mahaprabhu Jagat Guru Shri Kripalu ji maharaj he reconciled Shankaracharya's views with the Vaishnava acharyas, he said both are right, those who say the world is Mithya are also right, those who say the world is Satya are also right, how can both be right ?  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=277  7  Because there are two worlds not one, what do you mean two worlds ? I mean there's one world that you are living in, made of earth, water, fire, air and sky and there is one world that exists inside of you, your thoughts, ideas beliefs - this is your inner world, the outer world is created by God how can it be mithya ? when God is Satya, how will He create a mithya thing ?  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=332  8  The inner world is created by you, you don't have the power to create anything else, you can only create ideas, aspirations, desires, hankerings (strong desires) aversions (dislikings) - this is the mithya sansar,  so when Shankaracharya says world is mithya, he is correct as the inner world is mithya, when Ramanujacharya says the world is satya, he is very correct, the outside world is satya, so we have got two worlds  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=497  9  and what is the cause of our bondage ? It is not the outer world, it is the inner world that is the cause of our bondage.  We think this world is giving me so much of tension, if I give up my grahasthi and go to the Himalayas, I will be in peace, there also you will find a mosquito that will disturb your peace  but if you can finish the inner world you can live in the Raleigh Durham triangle (see text 2 below) and still be in perfect peace.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=415  10  That is why our scriptures say it is your mind that is the cause of bondage and the mind is the cause of liberation.  So Kripalu ji maharaj in this kirtan is saying, he's speaking to his mind, he says my dear mind, you give up all this mischief you have been doing for so many lifetimes because ultimately the goal is to improve your mind.  The mind is so powerful it can make hell out of heaven, like you're sitting in satsang but your mind can make hell out of it, why is this guy touching me with his knees, and if the mind is conquered, it can make heaven out of hell.  Mahatma Gandhi was in jail and he was perfectly in peace, so heaven and hell are not created by the outside world they are created by your own mind, that is why the art of joyous living is to improve your own mind.  https://www.youtube.com/watch?v=-69UWOAntvw&t=457  see text 1 above:

Higgs Boson is a fundamental particle, often called the "God particle," that plays a crucial role in explaining how other elementary particles gain mass.  see text 2 above:

Research Triangle Park (RTP) is the largest research park in the United States; it occupies 7,000 acres (2,833 ha) in North Carolina and hosts more than 300 companies and 65,000 workers – hence a very hectic activity filled place  Transcript 0:00 we think you know this world is giving 0:03 me so much of 0:05 tension, if I give up my grahsthi and go to 0:08 the Himalayas, I will be in 0:11 peace, there also you will find a 0:14 mosquito that will disturb your peace 0:19 but if you can finish the inner 0:23 world, you can live in the Raleigh Durham 0:27 Triangle (a very noisy place) and still be in perfect peace. 0:31 Philosophers in 0:33 India have always 0:36 pondered about the nature of this 0:41 world and why does the question 0:45 arise ? Because what is the nature of 0:49 saffron color for 0:53 example, factually saffron is a 0:57 perception that your mind is giving 1:00 you, when light of 630 nano metres 1:07 wavelength hits your 1:11 retina, it creates a 1:14 signal and that signal goes to the brain 1:18 which interprets it as saffron 1:22 color, it is not necessary that 1:26 everybody's brain is interpreting the 1:29 same saffron color, 1:32 some people are actually seeing it as 1:35 red, others are seeing it as 1:39 yellow, only later on they realize they 1:42 are color 1:44 blind, for example animals don't see as 1:48 many colors as humans do 1:52 so when saffron etc. is a perception in 1:56 the 1:57 head, what is the reality of this 2:02 world is a question that philosophers 2:05 have pondered 2:08 about. In the east Shankaracharya gave his 2:14 take, he said that this world has got no 2:19 absolute reality, it is all an 2:23 illusion. 2:25 Brahma Satyam, Jagat Mithya, 2:28 it is all an 2:30 illusion and if you say but I am 2:33 perceiving it, he says that's because of 2:36 your 2:38 ignorance, when you become situated in 2:41 knowledge, the illusion will be dispelled 2:45 and this philosophy also had takers in 2:48 the western 2:50 world starting with Plato, the disciple 2:54 of 2:55 Socrates, up to Berkeley in more recent 2:59 times, they propounded subjective 3:02 idealism and objective 3:05 idealism where they said that it's all 3:09 your 3:12 perceptions but then this led other 3:16 philosophers to say that if it is doesn't 3:19 have an objective reality, this 3:22 world after we become 3:26 Brahagyanis, 3:28 realized, then the world should stop to 3:32 exist, then why is it that God realized saints 3:35 are also using the world, they are eating 3:38 etc., 3:40 if they are doing it after Brahmagyan, it 3:44 means that the world is still 3:48 existing and is this world actually 3:52 created by our 3:55 mind ? If this world is so 3:59 intricate, if our mind has created the 4:03 Higgs Bosons and the galaxies, our mind has 4:06 done a tremendous miracle, 4:10 so the 4:12 Vaishnav acharyas, they said, no, the world is 4:16 not 4:17 mithya (illusion), it is 4:21 “Asat”, what does that mean ? It means that it exists but it 4:25 is not 4:28 permanent because if it is permanent it 4:31 is  4:37 Sat. The world is obviously not 4:39 permanent so it is “Asat” means 4:44 temporary, this was the 4:47 viewpoint of 4:50 Ramanujacharya, Madhavacharya, Nimbarkacharya & also Chaitanya Mahaprabhu 5:06 JagatGuru Shri Kripalu ji maharaj 5:10 he reconciled Shankarachara's 5:13 views with the 5:16 Vaishnava acharyas, he said both are 5:19 right, those who say the world is Mithya 5:22 are also 5:24 right, those who say the world is Satya 5:27 are also right, 5:30 how can both be 5:32 right ? Because there are two worlds not 5:38 one, what do you mean two worlds ? I mean 5:42 there's one world that you are living in, 5:46 made of earth, water, fire, air and sky 5:49 5:52 and there is one world that 5:55 exists inside of you, 5:58 your thoughts, ideas 6:03 beliefs - this is your inner 6:07 world, the outer world is created by God 6:11 how can it be mithya ? when God is Satya, 6:15 how will he create a mithya 6:17 thing ? the inner world is created by 6:22 you, you don't have the power to create 6:26 anything else, you can only create 6:30 ideas, aspirations, desires, hankerings 6:33 aversions - this is the mithya 6:37 sansar, so when Shankaracharya says world 6:40 is mithya,  he is correct as the inner world 6:42 is 6:43 mithya, when Ramanujacharya says the world 6:46 is satya, he is very correct, the outside world 6:49 is 6:50 satya, so we have got two 6:55 worlds and what is the cause of our 7:00 bondage ? It is not the outer world, it is the inner 7:05 world that is the cause of our bondage. We think this world is 7:09 giving me so much of 7:11 tension, if I give up my grahasthi and go to 7:15 the Himalayas, I will be in 7:18 peace, there also you will find a 7:20 mosquito that will disturb your peace 7:25 but if you can finish the inner 7:30! world you can live in the Raleigh Durham 7:34 triangle and still be in perfect 7:37 peace. That is why our scriptures say it 7:42 is your mind that is the cause of 7:45 bondage and the mind is the cause 7:49 of liberation. 7:52 So Kripalu ji maharaj in this kirtan is 7:55 saying, he's speaking to his mind, he says 7:59 my dear 8:01 mind, you give up all this mischief you 8:05 have been doing for so many 8:09 lifetimes because 8:11 ultimately the goal is to improve your 8:15 mind. 8:18 The mind is so powerful it can make hell 8:22 out of 8:24 heaven, like you're sitting in 8:27 satsang but your mind can make hell out 8:30 of 8:31 it, why is this guy touching me with his 8:38 knees, and if the mind is conquered, it 8:41 can make heaven out of hell. Mahatma 8:44 Gandhi was in jail 8:47 and he was perfectly in 8:49 peace, so heaven and hell are not created 8:53 by the outside world they are created by 8:56 your own 8:57 mind, that is why the art of joyous 9:00 living is to improve your own mind. 

Monday, April 24, 2023

10 लक्षण दिखने लगे तो भगवान पक्का मिल जाएँगे by Premanand ji

10 लक्षण दिखने लगे तो भगवान पक्का मिल जाएँगे by Premanand ji

https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw Full Text 1  यह 10 लक्षण भगवत प्राप्ति करने वाले उपासक के हृदय में जागृत हो जाते हैं बहुत ध्यान से सुनना, यह 10 लक्षण जब प्रकट होने लगे तो जान लेना कि अब हमारा परम सौभाग्य उदय होने जा रहा है, बस हम भगवत साक्षात्कार के नजदीक हैं, जब तक इन 10 लक्षणों में कमी दिखाई दे, तो संभालो इन 10 लक्षणों को अपने जीवन में इन 10 का पूर्ण होना मतलब भगवत साक्षात्कार होना “verse”(see text 1 below)  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=0  2  पहला है धृति (धैर्य) माने किसी भी प्रकार का कोई भी अपमान, तिरस्कार, निंदा परिस्थिति विपरीतता आपके मार्ग में आवे पर आपकी स्वीकृति पर अंतर नहीं होना चाहिए,  इसे धृति कहते हैं धृति बहुत आवश्यक है भगवत मार्ग के पथिक को जो स्वीकृति की हुई है, उस पर कोई विक्षेप (hurdle) नहीं पड़ना चाहिए, जो होना सो हो जाए, स्वीकृति नहीं बदलनी चाहिए, बस तुम्हारा था, (तुम्हारा रहूँगा)  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=62  3  ये यथा मां प्रपद्यन्ते तांस्तथैव भजाम्यहम्  https://vedabase.io/en/library/bg/4/11/  As all surrender unto Me, I reward them accordingly. Everyone follows My path in all respects, O son of Pṛthā.  कोई भी परिस्थिति, कोई भी विपरीतता, कोई भी अपमान हमारी स्वीकृति में अंतर नहीं डाल सकता, मृत्यु स्वीकार करना अच्छा है पर स्वीकृति पर अंतर नहीं आना चाहिए, वही स्वीकृति भगवत प्राप्ति करा देगी,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=99  4  गोस्वामी जी बाद में सब बातें कह रहे हैं, पहले कह रहे हैं "बिगड़ी जनम अनेक की अबही सुधरे आज" ("The sins of many births have to be rectified today – simply by surrender to God.")  हमारी धृति इतनी कमजोर है कि प्रतिकूलता के आभास मात्र में हम छोड़ देते हैं (यानी हार मान लेते हैं) प्रतिकूलता तो है ही नहीं, प्रतिकूलता के आभास, शायद प्रतिकूलता आ जाए, इससे हम भाग पड़ते हैं, ये कायरों का मार्ग नहीं है, भगवत प्राप्ति, अज्ञान को छोड़िए,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=116  5  क्या तुम प्रभु को छोड़ दोगे तो दुखों से बच जाओगे क्या ? “जो कुछ लिखा लिलाट दुख सुख (see text 2 below) देह संग भुगतेगो, जहां जाएगो, या सिद्धांत अभंग, तजत क्यों धीरज प्राणी, वृंदावन परिहरे प्रिया प्रीतम रजधानी”,  स्वामिनी जी के महल को, स्वामिनी जी के चरण आश्रय को छोड़कर, तुच्छ कुछ विषयों की तरफ कदम बढ़ा देना, यानी स्वीकृति आपकी बहुत कमजोर है, बिगड़ जाएगा यह जन्म बिगड़ जाएगा, पता नहीं किस युग में स्वीकृति का अवसर मिलेगा कि नहीं मिलेगा, कितना भी संकट आवे धैर्य नहीं छोड़ना, सब कुछ सहना है, राधा राधा कहना है  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=145  6  नियम बना लो, जीत जाओगे, काल पर भी विजय प्राप्त कर लोगे, विश्वास करो, यह मंत्र मान लो, सब कुछ सहना है राधा राधा कहना है राधा राधा आपको सराहेंगे, आपको चाहेंगे, आप जो मर्जी आवे सो करो, सराहेंगे आपको, कोसेंगे नहीं, आपको सराहेंगे और आपको ही चाहेंगे,  हम आपसे तन मन प्राण सर्वस्व समर्पित करके प्रेम करते हैं, ये प्रेम मार्ग की बात, भगवत प्राप्ति करना है, तो पहली बात है ये धृति, धैर्य रखो,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=199  7  धैर्य नहीं दिखाई देता, धैर्य नहीं, जरा सी विचिलता (distraction)हुई, भाग पड़े, कहां भागोगे, जिधर भाग के जा रहे हो उधर तो विचिलता का समुद्र है यहां तो विचिलता तुम्हें अविचल (to make you stable, focussed) स्थिति प्रदान करने के लिए है,  यहां का भय तुम्हें निर्भय पद प्रदान करने के लिए है और इस भय को स्वीकार करके भाग रहे हो तो महा भयावह प्रवाह है संसार का, बहते चले जाओगे, "अभय होइ जो तुम्हहि डेराई" ("becomes fearless who is afraid of You (God)" or "one who fears You (God) becomes fearless)  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=239  8  धृति, जो धृतिवान है, लौकिक पारलौकिक सारी संपत्तियां उसके चरणों में झुकने लगती है, देख लो शब्द पर ध्यान दो, जो धृतिवान है, धैर्यवान है, हर कष्ट सहता है, तो आगे जो मार्ग है, लौकिक और पारलौकिक, सारी संपत्तियां उसके चरण चूमती हैं क्योंकि वो धैर्यवान है, अगर धृति नहीं है तो परमार्थ का भेष भले हो, परमार्थ की स्थिति नहीं होगी,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=277  9  दूसरा लक्षण है क्षमा अपने साथ बुराई करने वाले को दंड देने या दिलाने की पूरी शक्ति होने पर भी, दंड देने या दिलाने की आज्ञा करते ही विध्वंस मच जाएगा, ऐसा होने पर भी ना तो शरीर से दंड दें, ना वचन से दंड दें, ना किसी को प्रेरित करके दंड दें, हम तो नहीं करेंगे पर तुम देखो,  तुम हमारे शिष्य हो हम तो सह गए मगर तुम्हें नहीं सहना चाहिए, जाओ, बात तो एक ही हो गई, आप उसको दंड देना चाहते, तो आपके अंदर क्षमा बल नहीं है,  “करत जे अनसहन निंदक, तनहु पे अनुग्रह”, (see text 3 below) ना इस लोक में तुम्हें दंड मिलेगा और ना परलोक में दंड मिलेगा, मेरे अपमान, मेरे निरादर, मेरी निंदा, मेरे तिरस्कार का, तुम्हें कहीं दंड ना मिले तुम्हारी बुद्धि शुद्ध हो, स्वस्थ रहो और भगवान प्रसन्न हों, यह है परमार्थ के पथिक का हृदय,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=314  10  विचार करो जो अनसहन निंदा कर रहा है, अपमान कर रहा है, तिरस्कार कर रहा है, उसके लिए ठाकुर हरिदास जी के कोड़े पे कोड़े वो बरसा रहे हैं, निर्दयी, और ठाकुर हरिदास कह रहे हैं कि हरि बोल, हरि बोल कहता है ?  तब ऐसी पीड़ा में भी मुस्कुरा के कहते हैं भगवान बड़े कृपालु हैं, तुम्हारा मंगल करेंगे, क्योंकि तुमने भी कहा हरि बोल, हरि बोल, तो ये दो अक्षर हरि नाम तुम्हारी जिवहा (tongue) पे आया, अब मुझे विश्वास हो गया कि भगवान तुम्हारा मंगल कर देंगें,  यह है महा भागवत की स्थिति, कितना भी अपमान, कितना भी क्लेश या निंदा करे, उसके लिए ना मन से अमंगल भाव हो, ना वचन से हो,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=377  11  देखो पूरी शक्ति है पर ऐसे ऐसे महापुरुष हैं, अगर वो संकल्प कर लें, तो क्या ना हो जाए, इतना उनके पास भजन बल है, तप बल है, साधारण आदमी उनका अपमान करके पीट के चला जाता है,  वो बताते भी नहीं कि किसने पीटा है, कभी नहीं, वो कभी लौट कर भी नहीं देखते कि इसने ऐसा क्यों किया है, क्यों, क्योंकि अगाध बोध संपन्न महात्मा जैसे अपने दांत से अपनी जिवहा, अपने द्वारा कोई चेष्टा जो अपने को पीड़ा पहुंचा दे, किसको दंड देंगे ? ऐसे आत्म स्वरूप सर्वत्र अनुभव करते हैं, इसलिए राग द्वेष रहित महात्मा के हृदय में यह आता ही नहीं है कि इसको दंड दिया जाए  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=424 

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1# 0:00 यह 10 लक्षण भगवत प्राप्ति करने वाले 0:04 उपासक के हृदय में जागृत हो जाते हैं बहुत 0:08 ध्यान से सुनना, 0:12 यह 10 लक्षण जब प्रकट होने लगे तो जान 0:18 लेना कि अब हमारा परम सौभाग्य उदय होने जा 0:22 रहा है, बस हम भगवत साक्षात्कार के नजदीक 0:26 हैं, जब तक इन 10 लक्षणों में कमी दिखाई दे, 0:31 तो संभालो इन 10 लक्षणों को अपने जीवन में 0:35 0:37 इन 10 का पूर्ण होना मतलब भगवत 0:40 साक्षात्कार होना “verse”(see text 1 below) https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=0 2# 1:02 पहला है धृति (धैर्य) माने किसी भी 1:07 प्रकार का कोई भी अपमान, तिरस्कार, निंदा 1:11 परिस्थिति 1:13 विपरीतता आपके मार्ग में आवे पर आपकी 1:16 स्वीकृति पर अंतर नहीं होना चाहिए, इसे धृति 1:20 कहते हैं 1:21 धृति बहुत आवश्यक है भगवत मार्ग के पथिक 1:27 को जो स्वीकृति की हुई है, उस पर कोई 1:31 विक्षेप (hurdle) नहीं पड़ना चाहिए, जो होना सो हो 1:34 जाए, 1:35 स्वीकृति नहीं बदलनी चाहिए, बस तुम्हारा था, (तुम्हारा रहूँगा) https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=62 3# 1:39 ये यथा मां प्रपद्यन्ते तांस्तथैव भजाम्यहम् https://vedabase.io/en/library/bg/4/11/ As all surrender unto Me, I reward them accordingly. Everyone follows My path in all respects, O son of Pṛthā. 1:41 कोई भी परिस्थिति, कोई भी विपरीतता, 1:46 कोई भी अपमान हमारी स्वीकृति में अंतर 1:48 नहीं डाल सकता, मृत्यु स्वीकार करना अच्छा 1:51 है पर स्वीकृति पर अंतर नहीं आना चाहिए, 1:54 वही स्वीकृति भगवत प्राप्ति करा देगी, https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=99 4# 1:56 गोस्वामी जी बाद में सब बातें कह रहे हैं, पहले 1:59 कह रहे हैं "बिगड़ी जनम अनेक की अबही सुधरे आज" ("The sins of many births have to be  rectified today – simply by surrender to God.") 2:04 हमारी धृति इतनी कमजोर है कि प्रतिकूलता के 2:08 आभास मात्र में हम छोड़ देते हैं (यानी हार मान लेते हैं) 2:10 प्रतिकूलता तो है ही नहीं, प्रतिकूलता के 2:13 आभास, शायद प्रतिकूलता आ जाए, इससे हम भाग 2:17 पड़ते हैं, ये कायरों का मार्ग नहीं है, 2:19 भगवत 2:21 प्राप्ति, अज्ञान को छोड़िए, https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=116 5# 2:25 क्या तुम प्रभु को छोड़ दोगे तो दुखों से 2:28 बच जाओगे क्या ? “जो कुछ लिखा लिलाट दुख सुख (see text 2 below) 2:33 देह संग भुगतेगो, जहां जाएगो, या सिद्धांत 2:37 अभंग, तजत क्यों धीरज 2:41 प्राणी,  2:45 वृंदावन परिहरे प्रिया प्रीतम 2:48 रजधानी”, स्वामिनी जी के महल को, स्वामिनी जी 2:51 के चरण आश्रय को छोड़कर, तुच्छ कुछ विषयों 2:55 की तरफ कदम बढ़ा देना, यानी स्वीकृति आपकी बहुत 2:58 कमजोर है, बिगड़ जाएगा यह जन्म बिगड़ 3:03 जाएगा, पता नहीं किस युग में स्वीकृति का 3:06 अवसर मिलेगा कि नहीं 3:08 मिलेगा, कितना भी संकट आवे धैर्य नहीं 3:14 छोड़ना, सब कुछ सहना है, राधा राधा कहना है https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=145 6# 3:19 नियम बना लो, जीत जाओगे, काल पर भी विजय 3:22 प्राप्त कर लोगे, विश्वास करो, यह मंत्र मान 3:26 लो, सब कुछ सहना है राधा राधा कहना है राधा 3:31 राधा आपको सराहेंगे, आपको चाहेंगे, आप जो 3:36 मर्जी आवे सो करो, सराहेंगे आपको, कोसेंगे 3:40 नहीं, आपको सराहेंगे और आपको ही चाहेंगे, हम 3:47 आपसे तन मन प्राण सर्वस्व समर्पित करके 3:51 प्रेम करते हैं, ये प्रेम मार्ग की बात, 3:55 भगवत प्राप्ति करना है, तो पहली बात है ये 3:59 धृति, धैर्य रखो,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=199 7# 3:59 धैर्य 4:03 नहीं दिखाई देता, धैर्य नहीं, जरा सी  4:06 विचिलता (distraction)हुई, 4:09 भाग पड़े, कहां भागोगे, जिधर भाग के जा रहे 4:12 हो उधर तो विचिलता का समुद्र है यहां तो 4:16 विचिलता तुम्हें अविचल (to make you stable, focussed) स्थिति प्रदान करने 4:19 के लिए है, यहां का भय तुम्हें निर्भय पद 4:22 प्रदान करने के लिए है और इस भय को 4:25 स्वीकार करके भाग रहे हो तो महा भयावह 4:28 प्रवाह है संसार का, बहते चले जाओगे, "अभय होइ जो तुम्हहि डेराई" ("becomes fearless who is afraid of You (God)" or "one who fears You (God) becomes fearless)  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=239 8# 4:37 धृति,  4:38 जो धृतिवान 4:41 है, लौकिक पारलौकिक सारी संपत्तियां उसके 4:46 चरणों में झुकने लगती 4:48 है, देख लो शब्द पर ध्यान दो, जो धृतिवान है, 4:52 धैर्यवान है, हर कष्ट सहता है, तो आगे जो 4:57 मार्ग है, लौकिक और पारलौकिक, सारी 5:00 संपत्तियां उसके चरण चूमती हैं क्योंकि  5:04 वो धैर्यवान है, अगर धृति नहीं है तो 5:09 परमार्थ का भेष भले हो, परमार्थ की स्थिति 5:14 नहीं होगी,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=277 9# 5:14 दूसरा लक्षण है क्षमा 5:20 अपने साथ बुराई करने वाले को दंड देने या 5:25 दिलाने की पूरी शक्ति होने पर भी, दंड देने 5:30 या दिलाने की आज्ञा करते ही विध्वंस मच 5:33 जाएगा, ऐसा होने पर भी ना तो शरीर से दंड 5:38 दें, ना वचन से दंड दें, ना किसी को प्रेरित 5:41 करके दंड दें, हम तो नहीं करेंगे पर तुम देखो, 5:44 तुम हमारे शिष्य 5:46 हो हम तो सह गए मगर तुम्हें नहीं सहना चाहिए, 5:49 जाओ, बात तो एक ही हो गई,  5:52 आप उसको दंड देना चाहते, तो आपके अंदर 5:55 क्षमा बल नहीं है, “करत जे अनसहन निंदक, तनहु 5:59 पे अनुग्रह”, (see text 3 below) ना इस लोक में तुम्हें दंड 6:02 मिलेगा और ना परलोक में दंड मिलेगा, मेरे 6:05 अपमान, मेरे निरादर, मेरी निंदा, मेरे 6:08 तिरस्कार का, तुम्हें कहीं दंड ना मिले 6:11 तुम्हारी बुद्धि शुद्ध हो, स्वस्थ रहो और 6:14 भगवान प्रसन्न हों, यह है परमार्थ के पथिक 6:17 का हृदय,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=314 10# 6:17 विचार करो जो अनसहन 6:22 निंदा कर रहा है, अपमान कर रहा है, 6:25 तिरस्कार कर रहा है, उसके लिए 6:29 ठाकुर हरिदास जी के कोड़े पे कोड़े वो बरसा 6:32 रहे हैं, 6:33 निर्दयी, और ठाकुर हरिदास कह रहे हैं कि हरि बोल, हरि बोल 6:36 कहता है ? तब ऐसी पीड़ा में भी मुस्कुरा के 6:40 कहते हैं भगवान बड़े कृपालु हैं, तुम्हारा मंगल 6:43 करेंगे, क्योंकि तुमने भी कहा हरि बोल, हरि 6:46 बोल, तो ये दो अक्षर हरि नाम तुम्हारी 6:48 जिवहा (tongue) पे आया, अब मुझे विश्वास हो गया कि 6:51 भगवान तुम्हारा मंगल कर देंगें, यह है महा 6:55 भागवत की 6:56 स्थिति, कितना भी अपमान, कितना भी क्लेश या 7:00 निंदा करे, उसके लिए ना मन से अमंगल भाव हो, 7:04 ना वचन से हो,  https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=377 11# 7:04 देखो पूरी शक्ति है पर  7:11 ऐसे ऐसे महापुरुष हैं, अगर वो संकल्प कर लें, 7:16 तो क्या ना हो जाए, इतना उनके पास भजन बल 7:19 है, तप बल है, साधारण आदमी उनका अपमान 7:23 करके पीट के चला जाता है, वो बताते भी नहीं कि 7:27 किसने पीटा है, कभी नहीं, वो कभी लौट कर भी 7:30 नहीं देखते कि इसने ऐसा क्यों किया है, क्यों, 7:34 क्योंकि अगाध बोध संपन्न महात्मा जैसे 7:37 अपने दांत से अपनी 7:40 जिवहा काटेंगे? , अपने द्वारा कोई चेष्टा जो अपने को 7:42 पीड़ा पहुंचा दे, किसको दंड देंगे ? ऐसे आत्म 7:46 स्वरूप सर्वत्र अनुभव करते हैं, इसलिए राग 7:49 द्वेष रहित महात्मा के हृदय में यह आता ही 7:52 नहीं है कि इसको दंड दिया जाए https://www.youtube.com/watch?v=Bn5WJmugFtw&t=424 (see text 1 above) यह श्लोक धर्म के दस लक्षणों को बताता है। ये लक्षण हैं: धृति (धैर्य), क्षमा (क्षमा), दम (संयम), अस्तेय (चोरी न करना), शौच (पवित्रता), इन्द्रियनिग्रह (इन्द्रियों को वश में रखना), धी (बुद्धि), विद्या (ज्ञान), सत्य (सत्य) और अक्रोध (क्रोध न करना)।  धृति (धैर्य): धर्म का पालन करने के लिए धैर्य बहुत ज़रूरी है। क्षमा (क्षमा): दूसरों की गलतियों को क्षमा करना और उनसे बदला न लेना। दम (संयम): इंद्रियों और मन को नियंत्रित करना। अस्तेय (चोरी न करना): किसी की संपत्ति या धन को चोरी न करना। शौच (पवित्रता): शारीरिक और मानसिक रूप से पवित्र रहना। इन्द्रियनिग्रह (इन्द्रियों को वश में रखना): इंद्रियों को गलत कार्यों से रोकना और उन्हें धर्म के रास्ते पर लगाना। धी (बुद्धि): ज्ञान और विवेक का उपयोग करना। विद्या (ज्ञान): ज्ञान प्राप्त करना और उसे दूसरों के साथ साझा करना। सत्य (सत्य): हमेशा सत्य का पालन करना। अक्रोध (क्रोध न करना): क्रोध पर नियंत्रण रखना और शांति बनाए रखना (see text 2 above) जो कछु लिख्यौ ललाट में, दुख सुख देही संग ।

भुगतैगौ जहँ जाइगौ, यह सिद्धांत अभंग ।। [1]

यह सिद्धांत अभंग, तजत क्यों धीरज प्रानी । 

वृन्दावन परिहरे, प्रिया प्रीतम रजधानी ।। [2]

भगवत नित्यबिहार, स्याम स्यामाँ को गैलछु ।

भूख प्यास सहि रहे, आनि बीते सिर जो कछु ।। [3]

- श्री भगवत रसिक, श्री भगवत रसिक की वाणी, निर्विरोध मनरंजन (18) भाग्य में जो कुछ दुःख सुख लिखा है वह इस शरीर के साथ जुड़ा है। तुम जहाँ कहीं भी जाओगे, वहीं वह भोगना पड़ेगा । यह सिद्धांत अटल है। [1] इसलिए हे प्राणी, तुम धीरज क्यों खो रहे हो और क्यों प्रिया प्रियतम की राजधानी इस वृन्दावन का परित्याग कर रहे हो ? [2]  भगवत रसिक जी कहते हैं कि भूख प्यास या जो कुछ आपदा विपदा तुम्हारे ऊपर आ पडे, उस सबको सहकर तुम निरंतर यहीं रहो और प्रिया प्रियतम के नित्य बिहार को देखो और गाओ (see text 3 above) "करत जे अनसहन निंदक, तनहु पे अनुग्रह" का अर्थ है, "जो निंदक की निंदा को सहन करते हैं, उनके प्रति भगवान की कृपा होती है।" इसका शाब्दिक अर्थ निंदा को सहन करना है। निंदा करने वाले की निंदा सहन करने का अर्थ है, उस निंदा को स्वीकार करना और उस पर प्रतिक्रिया नहीं करना। निंदा को सहन करने वाला व्यक्ति अपने आप को ऊँचा करता है और भगवान की कृपा प्राप्त करता है। निंदा को सहन करने वाला व्यक्ति निंदक से भी ऊपर उठता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपकी निंदा करता है, तो आप उस निंदा को सहन कर सकते हैं। आप प्रतिक्रिया नहीं दे सकते, आप क्रोधित नहीं हो सकते, और आप उस व्यक्ति को निंदा करने से रोक नहीं सकते। इसके बजाय, आप निंदा को स्वीकार कर सकते हैं और अपनी आत्मा को शांत कर सकते हैं। निंदा को सहन करने से आप एक अच्छा उदाहरण स्थापित करते हैं। आप निंदक को एक सबक सिखाते हैं। आप अपनी आत्मा को मजबूत करते हैं। निंदा को सहन करने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है।

इसलिए, जब भी कोई आपकी निंदा करे, तो निंदा को सहन करें। अपनी आत्मा को शांत करें। निंदा को स्वीकार करें और भगवान की कृपा प्राप्त करें।


Standby link (in case youtube link does not work) 10 लक्षण दिखने लगे तो भगवान पक्का मिल जाएँगे।@BhajanMarg.mp4

Saturday, April 22, 2023

How To Break FREE from KARMA? Know These 3 RULES of KARMA Before You DIE by Swami Mukundanand

How To Break FREE from KARMA? Know These 3 RULES of KARMA Before You DIE by Swami Mukundanand

https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc Full Text 1  It is a wrong action where we break the the rules of the scriptures, so the the scriptures are telling us how to move from Tamoguna to Rajoguna to Satoguna, the mode of goodness and  Vikrama means do as your senses say, so at the end of life when you have to account for your senses, it is not a the question of let this queen come, it is a question of the jeevatma (soul).  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=0  2  Ok if you are not interested in meeting God right now, something is better than nothing. Tie yourself up in all this these rules,  now of course, since you want the world you will fulfill the rules, so you will at least remain in the Vedas, you will remain disciplined, you will not become frivolous, you will keep on doing Karma,  so the Karma is praised from the perspective that something is better than nothing, but then after you have been doing Karma for so many life times and you realize that ultimately Karma just takes you to heaven and come back,  then the Vedas say, look, if you want to realize God, then this is not going to help, so that is what is Karma.  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=32  3  On the other side, the second is Vikarma, what is Vikarma, it is wrong actions, Vikrama is where we break the rules of the scriptures so the scriptures are telling us how to move from Tamoguna to Rajoguna to Satoguna, the mode of goodness and Vikarma means do as your senses say, do as your mind says  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=88  4  the vikrami says you know the people who wake up early in the morning, they are crazy, they say get up early two hours before sunrise and do your sandhya vandan and your puja and sadhna,  I wake up at 9 am in the morning and then I have bed tea in my bed, and then I smoke a cigarette and go to the to the toilet and in the toilet I read the newspaper and magazine, so those people who say that there is no need for rules, they come in the category of Vikarma.  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=119  5  Lord Krishna says, Arjun, you do need to understand this. The Karma takes you to the celestial abode heaven, and Vikarma will take you downwards, “verse” very simple formula.  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=161  6  There was this Rani, queen of the ancient days, she to live in great opulence, the king and queen, so she used to have wonderful luxurious room with wonderful bed, now her maid servant used to set her bed up everyday  and on this evening she set up the bed very soft cotton mattress and on top of that a silken sheet and on top of that flower petals and then some perfume sprinkled around and that poor lady started thinking how much happiness will the queen be getting from sleeping on this bed, I wish I could also do it, she used to sleep on the charpai,  so she looked at the clock, there was still half an hour for the queen to come, she went and closed the door, she thought she has closed it but it did not close, very soon she went and lay down on the bed,  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=195  7  now when somebody gets a pleasure opulence for the first time, they experience great happiness in it, later on it becomes common place, so she experienced so much of bliss that in 3 minutes she went to sleep,  now when she is sleeping, then which king and which queen (i.e., one looses all sensation/onsciousness of surroundings), the whole chapter is closed, the queen came, she opened the door and she found her maid in the bed snoring,  so the Queen was indignant (angry), ha ! my servant is doing this, she has the guts ! she called the guards, take her away and whip her 50 lashes, so her instruction is the command that poor lady was dragged away and they started whipping her,  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=268  8  she kept on yelling, every time she was beaten till 25 lashes, on the 26th lash, she suddenly started laughing, the people asked what happened ? everybody stood up, the Queen also found it astonishing, she said that by now you should have been frightened, why are you laughing ?  the maid said Rani sahiba, I was laughing because I slept on this bed for half an hour, and the punishment I got, was 50 lashes, you have been sleeping on it all your life, what punishment will you get ? because at the end of life when you have to account for your senses, it is not a question of let this queen come, it's a question of the jivatma (soul)  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=332  9  Yamraj ji says, did you do this ? yes, I did, you did this ? yes, alright then, here are the results, Yamraj I am very very sorry, Yamraj says this will not do, you should have thought at that time,  so the Vikarma results in miseries in the lower forms of existence and the Karma results in a gradual elevation from Tamoguna to Rajoguna To Satoguna but the purpose of God realization is not served by either Karma or Vikarma,  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=393  10  so the third now comes Akarma, Akarma is when you do your bodily duties without attachment to the results, you offer the results for the pleasure of God, now the Karma is being done but the inner thought is it is all for the pleasure of My Lord  & since there is no selfish motive, one Is free from the consequences and that becomes Akarma , another name for Akarma is Karma yoga So Lord Krishna has now explained Karma, Vikarma and Karma Yog  https://www.youtube.com/watch?v=ny54295-Prc&t=432  Transcript 0:00 It is a wrong action where we break the 0:03 the rules of the scriptures, so the 0:06 the scriptures are telling us how to move 0:08 from Tamoguna to Rajoguna to Satoguna, the mode of 0:12 goodness and Vikrama means do as your senses  0:17 say, so at the end of life when you have 0:20 to account for your senses, it is not a 0:24 the question of let this queen come, 0:28 it is a question of the jeevatma (soul). 0:32 Ok if you are not interested in meeting 0:35 God right now, something is better than nothing. 0:38 Tie yourself up in all this 0:41 these rules, now of course, since you want the world 0:45 you will fulfill the 0:46 rules, so you will at least remain in the Vedas, 0:52 you will remain disciplined, you will not become 0:57 frivolous, you will keep on doing Karma, so 1:01 the Karma is praised from the perspective 1:04 that something is better than 1:06 nothing, but then after you have been doing 1:09 karma for so many life times and you 1:12 realize that ultimately Karma just takes you 1:15 to heaven and come back, then the Vedas say, look, 1:21 if you want to realize God, then this is not 1:26 going to help, 1:28 so that is what is Karma. On the other side, the 1:32 second is 1:35 Vikarma, what is 1:37 Vikarma, it is wrong 1:40 actions, vikrama is where we break the rules 1:44 of the scriptures so the scriptures are 1:47 telling us how to move from Tamoguna to 1:50 Rajoguna to Satoguna, the mode of goodness and 1:54 Vikarma means do as your senses say, do as 1:59 your mind says, the vikrami says you know the 2:03 people who wake up early in the morning, they are 2:06 crazy, they say get up early two hours before 2:10 sunrise and do your sandhya vandan and your 2:12 puja and sadhna, I wake up at 9 am in the 2:19 morning and then I have bed tea in my 2:23 bed, and then I smoke a cigarette and go 2:27 to the 2:28 to the toilet and in the toilet I read the 2:30 newspaper and 2:33 magazine, so those people who say that there is no 2:37 need for rules, they come in the category of 2:41 Vikarma. Lord Krishna says, Arjun, you do need 2:45 to understand Vikarma. The Karma takes you 2:49 to the celestial abode heaven, and 2:52 Vikarma will take you downwards, “verse”  very simple 3:15 formula. There was this Rani, queen of the 3:19 ancient days, she to live in great opulence, 3:23 the king and queen  3:26 so she used to have wonderful luxurious 3:30 room with wonderful bed, now her maid 3:34 servant used to set her bed up 3:38 everyday and on this evening she set up the bed 3:42 very soft cotton mattress and on top of 3:45 that 3:46 a silken sheet and on top of that flower 3:50 petals and then some perfume sprinkled 3:54 around and that poor lady started 3:58 thinking how much happiness will the queen be 4:02 getting from sleeping on this 4:05 bed, I wish I could also do it, she used 4:08 to sleep on the 4:10 charpai, 4:11 so she looked at the clock, there was still 4:15 half an hour for the queen to come, she went and 4:19 closed the door, she thought she has closed it but 4:22 it did not close, very soon she went and 4:26 lay down on the 4:28 bed, now when somebody gets a pleasure 4:32 opulence for the first time, they experience 4:36 great happiness in it, later on it becomes 4:39 common 4:40 place, so she experienced so much of bliss 4:44 that in 3 minutes she went to 4:47 sleep, now when she is sleeping, then which king 4:51 and which queen, the whole chapter is 4:55 closed, the queen 4:57 came, she opened the door and she found her maid 5:03 in the bed 5:05 snoring, so the Queen was indignant (angry), ha ! 5:11 my servant is doing this, she has the guts ! 5:16 she called the guards, take her 5:18 away and whip her 50 5:23 lashes, so her instruction is the command that 5:28 poor lady was dragged away and they 5:30 started whipping 5:32 her, she kept on yelling, every time she was 5:35 beaten till 25 lashes, on the 26th lash, she suddenly 5:40 started 5:42 laughing, the people asked what happened ? 5:45 everybody stood up, the Queen also found it 5:48 astonishing, she said that by now you should 5:52 have been frightened, why are you 5:54 laughing ? the maid said Rani sahiba, I was 5:59 laughing 6:01 because I slept on this bed for half an hour, 6:05 and the punishment I got, was 50 lashes, 6:11 you have been sleeping on it all your 6:15 life, what punishment will you get ? 6:18 because at the end of life when you have 6:22 to account for your senses, it is not a 6:25 question of let this queen 6:29 come, it's a question of the jivatma (soul), 6:33 Yamraj ji says, did you do this ? yes, I did, 6:38 you did this ? 6:40 yes, alright then, here are the results, Yamraj 6:45 I am very very sorry,  Yamraj says this will not do, you 6:48 should have thought at that time, so the Vikarma 6:53 results in miseries in the lower forms of 6:58 existence and the Karma results in a 7:01 gradual elevation from Tamoguna to Rajoguna 7:05 To Satoguna but the purpose of God realization is 7:10 not served by  7:12 either Karma or Vikarma, so the third now comes 7:16 Akarma, Akarma is when you do your bodily 7:23 duties without attachment 7:27 to the 7:28 results, you offer the results for the pleasure 7:32 of God, 7:34 now the Karma is being done but the inner thought is 7:40 it is all for the pleasure of My 7:44 Lord & since there is no selfish motive, one 7:49 Is free from the 7:52 consequences and that becomes 7:56 Akarma , another name for Akarma is Karma yoga 8:02 So Lord Krishna has now explained Karma, 8:05 Vikarma and Karma Yog