गीता की सबसे Important सीख - कैसे करें भगवान की शरणागति? https://youtu.be/boov2h0h-_I Some important points are : 1 मन का कर्म ही कर्म है, साथ में इंद्रियां हों या ना हों https://youtu.be/boov2h0h-_I&t=251 2 *एक ही मन के दो स्वरूप हैं, एक है मन और एक है बुद्धि* *There are two forms of the same mind, one is mind and one is intellect*. https://youtu.be/boov2h0h-_I&t=396 3 *आनंद नगर किधर है, यह हमारे शरीर रूपी रथ को नहीं पता* *The chariot in the form of our body does not know where Anand Nagar is*. Anand Nagar = the place where we can find eternal bliss https://youtu.be/boov2h0h-_I&t=850 4 *ये हमारा भ्रम है कि संसार में सुख इसलिए नहीं मिला क्योंकि मेरी बीवी खराब मेरा पति खराब, वास्तव में संसार में सुख है ही नहीं* *This is our illusion that we did not get happiness in the world because my wife is bad, my husband is bad etc., in reality there is no happiness in the world*. https://youtu.be/boov2h0h-_I&t=1008 5 *भगवान की शरण में कैसे जाना है: जैसे संसार की शरण में गए बस वैसे ही, बस इतना ही बुद्धि में बैठ जाए कि संसार हमारा नहीं है, केवल भगवान हमारा है* *How to take refuge in God: Just like you took refuge in the world, just let it settle in your mind that the world is not ours, only God is ours*. https://youtu.be/boov2h0h-_I&t=1020 6 *बीवी पति से आनंद चाहती है, पति बीवी से आनंद चाहता है, हैं दोनों भिखारी आनंद के, मगर यह नहीं मालूम कि आनंद केवल भगवान के यहां मिलता है* *Wife wants pleasure from husband, the husband wants happiness from the wife, both are beggars of happiness, but they do not know that happiness is found only in God*. https://youtu.be/boov2h0h-_I&t=1208 7 *असल मकसद है शरणागत, भजन का मतलब होता है सेवा, हम असमर्थ, उस समर्थ की कैसी सेवा करेंगे, हम तो शरणागत होते हैं, सेवा भगवान करते हैं* *The real aim is to surrender, the meaning of bhajan is service, how can we, incapable ones, render service to the Capable (God) ; actually we simply surrender ourselves, God does the "service"*. https://youtu.be/boov2h0h-_I&t=1551 8 *यदि हम संसार के शरणागत हैं तो भगवान हमारी परवाह नहीं करते मगर यदि भगवान के शरणागत हैं तो भगवान हमारी रखवाली, योग क्षेम करते हैं, जैसे एक छोटे बच्चे की मां करती है* *If we are surrendered to the world, then God does not care about us, but if we are surrendered to God, then God takes care of us and takes care of us, like a mother does to a small child*. https://youtu.be/boov2h0h-_I&t=1590 योग क्षेम explained at https://vedabase.io/en/library/bg/9/22/ ----------------------
Transcript 0:00 श्याम श्याम 0:03 शरण गहू (जाओ) रे मन 0:11 एक तत्वी (a wise) व्यक्ति 0:13 अपने मन से कहता है 0:17 मन 0:20 राधा कृष्णा की शरण में जा 0:25 भगवान की शरण में जा 0:33 शरण में जाने के लिए मन को कहता है 0:40 आत्मा को नहीं कहता शरीर को नहीं कहता 0:44 इंद्रियों को नहीं कहता मन को कहता है 0:51 श्री कृष्णा की शरण में 1:00 कर्म का करता 1:02 मन माना जाता है 1:20 मन का अटैचमेंट हो 1:25 फिर चाहे कर्म हो चाहे ना हो 1:31 कर्म ही है 1:34 यानी मन प्लस इंद्रिय 1:38 यह भी कर्म है और केवल मन का attachment 1:43 हो ये भी कर्म 1:47 है इसको हम पुण्य पाप कहते हैं जिसे अच्छा बुरा कहते हैं, यदि केवल मन से हो इंद्रियों से नहीं या मन और इन्द्रियों दोनों से हो 1:59 तो उसका भी वही फल जैसे हमने किसी के 2:04 खिलाफ सोचा बदमाश 2:08 उसे भी का दिया तुम बदमाश हो 2:14 गधे हो, यानी केवल मन से सोचा कहा नहीं या कह भी दिया, ये दोनों पाप कर्म बराबर हैं भगवान की दृष्टि में 2:24 इतने मर्डर कर डाला अर्जुन ने, हनुमान जी ने 2:28 हजारों लाखों ब्रह्म हत्या ब्राह्मण की कर 2:32 डाला 2:34 लेकिन वह इंद्रियों का कर्म है उसमें मन का 2:37 attachment नहीं था, मन का attachment तो राम में था 2:43 इसलिए इंद्रियों के कर्म को नहीं लिखा गया ना 2:48 उसका कोई फल दिया गया 2:54 मन का कर्म ही 2:56 ईश्वर के यहां कर्म माना जाता है और संसार 3:00 में क्योंकि 3:02 मनुष्य अल्पज्ञ है इसलिए इंद्रियों के 3:06 कर्म को कर्म माना जाता है 3:11 लोग जो मुंह से बोल दे जो हाथ से पैर से जो 3:16 क्रिया कर दे, उसी को संसार में कर्म मान लेते हैं क्योंकि अल्पज्ञ हैं 3:21 उसके मन की मंशा क्या है, ये नहीं मालूम, मगर जैसे April Fool में या ससुराल की गाली चुभती नहीं क्योंकि मन की मंशा खराब नहीं है 3:50 अगर उन्हीं गलियों में से एक गली 3:55 कोई दूसरा आदमी दे दे 3:58 तो चिंतन कर कर कर के हम पागल हो जाते हैं 4:02 खून सुखा लेते हैं हेल्थ खराब कर लेते हैं 4:06 आत्मा की शक्ति बर्बाद कर लेते हैं 4:09 शत्रुता करके 4:12 मन का कर्म ही कर्म है साथ में 4:15 इंद्रिय हो या ना हो 4:20 खाली आप भगवान का चिंतन करो मन से और 4:23 प्यार करो मन से एक बार राम मत कहो 4:26 कृष्ण मत कहो भागवत प्राप्ति हो जाएगी अब 4:30 अनंत बार राम राम श्याम श्याम करो और मन 4:35 का attachment संसार में हो तो मरने के 4:37 बाद संसार मिलेगा 4:40 यही गीता है पुरी गीता एक लाइन में भगवान 4:45 ने कह दिया, सदा सर्वदा मेरा 5:03 मन से स्मरण कर 5:07 और हाथ पैर आदि इंद्रियों से युद्ध कर 5:14 तो पाप नहीं लगेगा 5:16 मार डालने का 5:18 डर गया अर्जुन 5:21 इंद्रियों से हम मर्डर करेंगे इतने लाखों 5:24 करोड़ के इसमें हमारे बड़े पूज्य 5:28 रिश्तेदार भी हैं, इसमें मुझे पाप तो लगेगा 5:31 भगवान ने कहा पापा नहीं लगेगा, क्योंकि तेरा मन तो मुझमें लगा है, पाप और पुण्य तो मंशा (यानी जो मन ने सोचा) से होते हैं 6:18 इसलिए मन को समझाना चाहिए की श्यामा श्याम के शरण में जाओ 6:29 मन दो प्रकार का होता है एक का नाम मन 6:33 एक का नाम बुद्धि 6:36 एक ही मन के दो स्वरूप हैं 6:39 पहले हम चिंतन करते हैं संकल्प विकल्प 6:43 कहते हैं उसको 6:45 फिर उसके बाद decision होता है निश्चय (जो बुद्धि करती है) 6:51 तो जो संकल्प करता है 7:03 पुरुष है 7:06 यह पुरुष है की स्त्री है यह मन करता है 7:15 फिर बुद्धि निश्चय करती है अरे इसकी तो दाढ़ी है इसलिए यह पुरुष है 7:20 मन और बुद्धि 7:24 एक ही मन के दो रूप में 7:35 अर्जुन ने पहले अध्याय में कहा कि मैं आपकी शरणागत हूँ 7:44 हमको बताओ 7:47 यानी मन का attachment है श्रीकृष्ण में 7:51 लेकिन बुद्धि क्या कहती है अर्जुन की इनको 7:56 मारेंगे तो पाप होगा इनकी स्त्रियां विधवा 7:58 होगी मैं ऐसा पाप नहीं करना चाहता नहीं 8:01 करूंगा हथियार छोड़के बैठ गया check 8:06 तो भगवान ने कहा देख तुम मुझको मन भी दे दे 8:15 बुद्धि भी दे दे तब शरणागति होगी complete 8:19 अगर अपनी बुद्धि लगाएगा, तो मन उसी के अनुसार चलेगा 8:24 तो फिर लक्ष्य कैसे प्राप्त होगा जैसे 8:30 हम इंग्लिश पढ़ने जा रहे 8:34 और 8:35 मास्टर ने कहा, लिखो knife, हमने लिख दिया nife 8:44 पहले k होता है 8:56 क्यों क्यों करता है इस language का यही 8:59 नियम है इसमें तमाम साइलेंट होते हैं वह 9:02 सब जानना पड़ेगा 9:03 लिखो बोलो मत 9:07 इस भाषा का नियम है 9:16 चलाया है परंपरा से फॉलो करो बुद्धि ना 9:21 लगाओ 9:22 डॉक्टर ने कहा देखो दो बूंद दवा एक चम्मच 9:26 पानी में दाल के पी लेना 9:30 तो बुखार उतार जाएगा 9:53 हम बुद्धि को प्रथम आगे रखते हैं 9:56 वही अच्छा करे वही बुरा करे उसी का 9:59 Decision 10:01 एक लड़का जा रहा है स्कूल 5 बरस का, गर्म गर्म जलेबी देखा 10:09 मन कर गया 10:11 खाने को मुंह में पानी ए गया 10:20 लेकिन 10:22 जब में पैसा नहीं 10:41 चलो 10:43 आगे बढ़ो स्कूल चलो, आपका मन पचासों बार अच्छे बुरे विकल्प जनता है मगर बुद्धि रोक देती है 11:30 साहब ने डांटा नौकर को बदतमीज गधा बेवकूफ 11:34 देर में आया 11:36 10:30 बजे 11:38 उसका मन कर रहा है तू भी कह दे कि तुम भी 11:41 आते हो 12 बजे 11:45 सर्विस से निकाल दिए जाओगे 12:21 इसलिए 12:27 तो बुद्धि main है तो भगवान ने कहा अर्जुन, मन और बुद्धि दोनों मुझे दे दे, तब शरणागति 12:36 Complete होगी 12:41 देखो एक philosophy समझ लो 12:45 एक रथ है उसमें घोड़ें हैं 12:57 और घोड़ों के मुंह से एक लगाम रस्सी है, एक ड्राइवर है हांकने वाला और एक मुसाफिर बैठा है 13:15 गरीब लोग चलते हैं रिक्शे में टांगे में 13:20 ऐसे ही ये शरीर एक रथ है, हमारी इन्द्रियां घोड़े हैं 13:50 और वह घोड़ा के मुंह से जो रस्सी है लगाम 13:53 वो मन है 13:56 और जो ड्राइवर है वो बुद्धि है 14:00 और जो मुसाफिर है वो आत्मा है 14:05 आत्मा कहती है तांगा हमारे घर ले चलो 14:10 सारथी पूछता है कहां है तुम्हारा घर 14:15 आनंद नगर में 14:17 प्रेम नगर में 14:20 कहां है आनंद नगर यह हमको नहीं मालूम 14:27 सब लोग इधर जा रहे हैं संसार की ओर, इधर ही होगा 14:34 दो दिशा है एक भगवान 14:44 की और दूसरी संसार की ओर, सभी लोग तो संसार की ओर ही तो जा रहे हैं, केवल दो चार जा रहे हैं भगवान की ओर इसलिए आनंद नगर संसार की तरफ ही होगा 14:48 चलो 14:52 हमारा शरीर रूपी रथ घूम रहा है 84 लाख योनियों में अनंत कोटी 14:56 ब्रह्मांड में अनादि काल से 14:59 अनंत जन्म बीत गए 15:03 जहां-जहां बुद्धि ले जाकर तांगा खड़ा करती 15:06 है वहीं आत्मा कह देती है यहाँ नहीं है 15:09 हमारा आनंद नगर 15:12 जब भगवान का द्वारा मिल जाएगा 15:16 अनंत आनंद वाला तब आत्मा कह देगी बस बस 15:20 तांगा रॉक दो ये आ गया हमारा घर 15:26 तो main बुद्धि है ड्राइवर 15:30 कोई एक्सीडेंट accident होगा तो ड्राइवर पिटेगा 15:35 रस्सी नहीं पिटेगी 15:41 क्योंकि वही चलाता है तो बुद्धि main है इसी 15:46 बुद्धि ने हमको अनादि काल से अब तक बर्बाद 15:49 किया क्योंकि बुद्धि ने कहा संसार में सुख 15:51 है 15:53 अच्छा लोगों से पूछ ले क्यों जी आप तो 15:56 करोड़पति है आपको सुख मिला 15:59 अजी नहीं, बड़ी टेंशन है, परेशान हैं, अरब पति से पूछा वो बोला नहीं मैं तो गोली खा के सोता हूँ रोज़ 16:10 जब अरबपति लोग ऐसा कह रही है की सुख नहीं है, तो फिर हम लखपति बनने को परेशान 16:14 क्यों हैं 16:16 दो रोटी मिल रही है हां वो तो ठीक 16:19 है 16:21 दो रोटी का इंतजाम है हां है तो साधना 16:25 करो क्यों संसार में मर रहे हो 16:28 आप ठीक कहते हैं महाराज जी लेकिन ऐसा 16:31 है कि करेंगे 16:36 आयेंगे वृंदावन, बस ऐसे ही बहाना कर देता है क्योंकि मन संसार को शरणागत है 16:48 बुद्धि बार-बार यही कहती है संसार में सुख 16:51 है हमको नहीं मिला हमारी माँ खराब हमारा 16:54 बाप खराब हमारी बीवी खराब हमारा बेटा खराब 16:57 है हमारा पति खराब 17:00 वो बात अलग है लेकिन संसार मैं सुख है (ये बुद्धि भ्रम में कहती है), तभी तो सभी भागे जा रहे हैं संसार की तरफ 17:15 इसलिए मन को 17:19 हिदायत करता है, हे मन जगत की शरण में नहीं जा और अगर जा चुका है 17:25 तो अबाउट टर्न about turn (U turn) कर ले, 17:34 भगवान की शरण में हो जा 17:37 मगर भगवान की शरण मैं कैसे हुआ जाता है 17:40 पूछती है बुद्धि भगवान की शरण में कैसे जाया 17:44 जाता है, जैसे ही संसार की शरण में गया है 17:47 वैसे ही भगवान की शरण में जाना है बस 17:51 कुछ नया नहीं लिखा है वेद शास्त्र में 17:54 चैलेंज है हमारा 17:59 जैसे हमारी ये इंद्रियां संसार के पाने 18:03 के लिए व्याकुल हैं ऐसे ही श्यामा श्याम के 18:07 पाने के लिए व्याकुल हो जाएं बस हो गया 18:14 और कोई बात नहीं 18:15 खाली बुद्धि में बैठ जाए यह (संसार) हमारा नहीं है 18:19 वो (कृष्ण) हमारा है 18:20 18 साल 20 साल की उम्र तक लड़की ने बाप के 18:24 घर को घर माना और बाप के एक-एक समान में 18:28 अटैचमेंट था उसका 18:30 शादी होते ही पति के घर जाते ही, वैराग्य हो गया 18:37 मायके से, ससुराल के हर समान में अटैचमेंट 18:41 हो गया रात को चोरी हो गई रो रही है क्या 18:44 हुआ अरे मेरे घर का सब टीवी वगैरा उठा ले 18:47 गया चोर तो तेरा घर तो वो है 20 साल से वो 18:51 घर रहा तू आज आई है रात भर में यह घर हो 18:53 गया अजी आप नहीं समझते हैं वो तो मायका है 18:57 हमारे भैया का समान सब, मेरा तो ये है 19:02 ये किसी ने पड़ाया ? 19:04 किसी ने सिखाया ? 19:07 इसका अभ्यास किया? केवल बुद्धि में 19:12 निश्चय हो गया बस हो गया बात बन गई 19:16 अंधेरे में रस्सी पड़ी है, सोचा सांप है, किसी ने टोर्च मारा अरे रस्सी है, भय निकल गया 19:33 सपने में रो रहे हैं चिल्ला रहे पड़ोसी कहता है 19:36 खोपड़ा खाए क्या बात हो गई कौन मार रहा है, जगाया 19:47 तुम कह रहे थे हमको मार 19:51 रहा है बचाओ बचाओ, तुम तो रजाई के अंदर सो रहे हो 19:56 जाग गए बस सब भय खत्म मार का दर्द भी खत्म 20:03 इसी प्रकार अगर बुद्धि में यह बैठ जाए यह 20:08 हमारा नहीं है संसार, अनन्त बार माँ बाप बेटा बना चुके कहाँ है वो सब, 20:17 किसने साथ दिया 20:18 सब अपना अपना स्वार्थ चाहते हैं 20:25 तुम्हारा स्वार्थ जो आनंद प्राप्ति है वो 20:28 कौन देगा जहां होगा वहीं से तो मिलेगा वो 20:33 है भगवान और महापुरुष उसके पास आनंद है 20:36 वहां तो जाते नहीं हो और जा रहे हो भिखारियों 20:40 के पास जो खुद आनंद मांग रहे हैं 20:44 बेटा आप से आनंद चाहता है बाप बेटे से आनंद 20:47 चाहता है बीवी पति से आनंद चाहती है पति 20:50 बीवी से आनंद चाहता है, है सभी भिखारी, कहाँ से दें आनंद 21:00 तो ये बुद्धि में बिठाना है इसलिए मन से का रहा है की श्यामा श्याम की 21:04 शरण में जा लेकिन 21:07 शरण में जाने के भी कई तरीके होते हैं 21:12 आप लोग भी कभी-कभी शरण में जाते हैं जब 21:15 कोई घर दुख होता है कोई घोर बीमार होता है 21:18 मर जाएगा डॉक्टर जवाब दे देते हैं तो 21:22 एक नास्तिक भी कहता है भगवान बचाओ मेरे 21:25 बेटे को 21:28 वो भी शरण में जा रहा है लेकिन मूर्ख है 21:33 भगवान बेटे को नहीं बचा सकते 21:36 महापुरुष नहीं बचा सकता प्रारब्ध भोगना 21:39 पड़ेगा 21:40 जिसको जब जाना है जाएगा 21:44 और अगर बचा भी ले कोई को कब तक 21:48 कब तक बचाएगा 21:51 फिर मरेगा तो फिर कहेगा बचाओ 21:54 तो कब तक बचाएगा किसी ने ऐसा बचाया आज तक की कभी मरे ही ना, तो ये शरणागत होने के बाद संसार मांगना ये गलत है 22:11 वो संसार के शरणागत है जो संसार मांगता है, नंबर दो संसार 22:16 से मोक्ष मांगते हैं 22:20 भगवान हमको भव सागर से 22:25 पार कर दो मोक्ष दे दो 22:29 बड़े-बड़े ज्ञानी 22:31 पंडित 22:33 जानकार मोक्ष मांगते हैँ, वे भी मूर्ख हैँ 22:39 इनको भी मांगना नहीं आता, तो फिर क्या भागना चाहिए, कुछ नहीं मांगो यही मांगो 22:49 प्रहलाद का example 22:59 भटक 23:04 मैं ये वर माँगता हूँ कि मांगने की वासना ही पैदा ना हो, चाहे प्राण जा रहे हों, जाने दो प्राण 23:39 भुक्ति (संसार का वैभव) और मुक्ति ये दोनों मांगना नहीं है 23:43 बस कुछ नहीं मांगो अरे वो क्या मांगते हो 23:46 वह तो सर्व शक्तिमान है अपने आप देगा तुम 23:50 तो प्रेम करो बस 23:54 अपनी इच्छा ना रखो उसकी इच्छा में इच्छा 23:58 जोड़ दो 24:02 ये शरणागति असली 24:05 बाकी सब नकली 24:08 क्या संसार दे दिया भगवान ने किसको 24:13 क्या दे दिया 24:15 ध्रुव को राज्य दे दिया 24:18 शास्त्रों में लिखा है कब तक 10,000 वर्ष तक 24:25 उसके बाद क्या हुआ मर गया चला गया, अरे संसार ही एक दिन प्रलय में खत्म हो जाएगा तो क्या करोगे संसार में रहकर 24:44 आप बीमार हुए और आपने मन्नत मानी वैष्णो 24:48 देवी यह खोपड़ा देवता सब तमाम भरे हैं 24:51 हमारे देश में और अच्छे हो गए, हाँ ये बड़ी सिद्ध देवी हैं 25:01 और फिर बीमार हो गए फिर मन्नत मानी, अब और बीमार हो गए बेटा मर गया, फिर कह दिया अरे ये सब बेकार है, नास्तिक हो जाते हैं २५:२१ इसलिए संसारी कामना या मोक्ष उसकी इच्छा ना रख के, निष्काम भाव से गुरु और भगवान को 25:39 जो मन बुद्धि का अर्पण करता है और उनके 25:43 मिलन की व्याकुलता पैदा करता है बस 25:47 वही शरणागत है उसी का योग क्षेम भगवान वाहन 25:50 करते हैं 25:51 उसी का ठेका लेते हैं, जीव केवल शरणागत होता है भजन नहीं कर सकता जीव 26:10 भजन जो बोलते हैं हम लोग ऐसे ही बोल देते 26:14 हैं भजन शब्द का अर्थ है सेवा 26:20 असमर्थ (हम जीव) सामर्थ (भगवान) की क्या सेवा करेगा, शरण में हम जायेंगे, सेवा भगवान करेंगे 26.:30 जैसे छोटा बच्चा पैदा होता है तो माँ की शरण में हो जाता है और माँ सेवा करती है, और बच्चा ज्यों ज्यों बड़ा होता है शरण से हट जाता है तो माँ भी सेवा करना बंद कर देती है, और बच्चे को अपने कर्म पे छोड़ देती है 27:05 अब नहीं मां परवाह करती ऐसे ही अगर हम 27:10 संसार के शरणागत है तो भगवान हमारी परवाह 27:13 नहीं कर रहे हैं अगर हम उनके शरणागत हो 27:17 जाएं तो हमारी परवाह शुरू कर देंगे वह अगर 27:20 हम complete surrender कर दें पूर्ण शरणागत 27:23 तो वो पूर्ण हमारी रखवाली करेंगे उनकी 27:27 ठेका हो जाएगा हमारी छुट्टी 27:31 फिर महापुरुष कुछ नहीं करता उसके द्वारा 27:34 जो कर्म होता है वो भगवान करते हैं इसलिए 27:36 हनुमान जी के द्वारा जितने मारे गए अर्जुन 27:39 के द्वारा जितने मारेंगे उसके जिम्मेदार 27:42 भगवान, वो हृदय में बैठकर govern करते हैं 27:46 अभी तो माया govern कर रही है 27:48 जब माया से परे हो गया वह भागवत प्राप्ति कर 27:52 लिया तो उसके कर्म भगवान के कर्म हैं हम 27:55 रामायण को क्यों मानते हैं, वो तुलसीदास की वाणी थोड़े ही है तुलसीदास के हृदय में बैठे 28:01 राम लिख रहे हैं इसलिए मानते हैं भागवत 28:05 वेदव्यास के हृदय में बैठे हुए श्री 28:07 कृष्ण लिख रहे हैं इसलिए हम मानते हैं 28:09 अगर उनका लिखा हुआ मानें तो हजारों गलती 28:12 निकालें उसमें 28:16 इसलिए बुद्धि मन से कह रहा है तू श्यामा श्याम की 28:20 शरण गहू (जाओ) ये अर्थ है इसका 28:25 राधे 28:28 [संगीत] Standby link (in case youtube link does not work): गीता की सबसे Important सीख - कैसे करें भगवान् की शरणागति Jagadguru Shri Kripalu Ji Maharaj.mp4